Rationalisation


www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana
Rationalisation
रेशनेलाइजेशन के विरोध में शिक्षकों की नारेबाजी


ञ्चप्रदेशभर में 10 हजार शिक्षकों की संख्या सरप्लस होगी 
ञ्चरेशनेलाइजेशन में 50 छात्रों पर एक शिक्षक को नियुक्ति किया जाएगा 
भास्कर news सिरसा 
हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ ने अनाज मंडी स्थित राजकीय संस्कृति मॉडल सीनियर स्कूल में शुक्रवार को रेशनेलाइजेशन के विरोध में शिक्षकों ने प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान शिक्षकों ने प्रदेश सरकार व शिक्षा विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इससे पहले जिलेभर के शिक्षक सुबह दस बजे स्कूल गेट के सामने एकत्रित हुए। स्कूल में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दसवीं व बारहवीं कक्षा की उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन कर रहे शिक्षक भी रोष प्रदर्शन में शामिल हुए। इसके बाद एक घंटे तक धरना देकर नारेबाजी करते रहे। संघ के बड़ागुढ़ा खंड प्रधान सुनील यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षकों से भेदभाव करने में जूटी हुई है। रेशनेलाइजेशन से प्रदेश भर में दस हजार शिक्षकों की संख्या सरप्लस होगी। साइंस विषय का शिक्षक मेथ, संस्कृत का शिक्षक हिंदी व अंग्रेजी का शिक्षक को एसएस विषय की पढ़ाई करवानी होगी। इससे मेथ, हिंदी व एसएस की पोस्ट सरप्लस होगी। वहीं शिक्षा अधिकार अधिनियम के तहत स्कूलों में 35 विद्यार्थियों पर एक शिक्षक होना जरूरी है। जबकि रेशनेलाइजेशन में 50 विद्यार्थियों पर एक शिक्षक नियुक्ति की जाएगी। रेशनेलाइजेशन को वापस न लिया गया तो आंदोलन किया जाएगा। मौके पर जिला प्रधान चिरंजीलाल, बूटा सिंह, दिनेश मलिक, गुरमेल सिंह, हरदयाल सिंह व राजेंद्र कुमार मौजूद थे।
अध्यापकों का हो रहा शोषण : गुरदीप
उधर हरियाणा राजकीय संघ 70 के मीडिया प्रकोष्ठ के चेयरमैन गुरदीप सैनी ने कहा कि हरियाणा सरकार व शिक्षा विभाग अपनी कमियों को छुपा कर रेशनेलाइजेशन की आड़ में शिक्षकों का शोषण कर रही है। विभाग द्वारा रेशनेलाइजेशन हेतु पुराने ढर्रे पर ही आंकड़े एकत्रित करने की प्रक्रिया कर रहा है। इस रेशनेलाइजेशन प्रक्रिया को पूर्णतया संघ के 30 जुलाई 2013 के धरने के पश्चात रोक दिया गया था और विभाग द्वारा आश्वासन दिया गया था कि इस प्रक्रिया को पूर्णतया शिक्षकों के हक में ही लागू किया जाएगा और रेशनल तरीके से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विभाग अगर इसके बावजूद जिद पर अड़ा रहता है तो हजारों अतिथि अध्यापकों की सेवाएं समाप्त हो जाएंगी। संघ ने मांग की है कि इस प्रक्रिया से पहले प्राध्यापक पद व मिडल हैड के पदों पर पदोन्नति सूची जारी की जानी चाहिए।
विभाग ने मांगी रिपोर्ट
शिक्षा विभाग ने स्कूलों में विद्यार्थियों की छात्र संख्या व शिक्षकों की 23 अप्रैल तक सूची मांगी है। जो 30 सितंबर 2013 से देनी होगी। इसके बाद रेशनेलाइजेशन के तहत 50 विद्यार्थियों पर एक शिक्षक, 51 से 100 तक विद्यार्थियों पर दो शिक्षक, 101 से 135 विद्यार्थियों की संख्या पर तीन शिक्षक, 136 से 170 विद्यार्थियों की संख्या पर चार, 171 से 205 विद्यार्थियों की संख्या पर पांच शिक्षक स्कूल में रहेंगे।
विरोधत्नस्कूल में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दसवीं व बारहवीं कक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर रहे शिक्षक भी रोष में
राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकंडरी स्कूल में रेशनलाइजेशन के विरोध में एकत्र अध्यापिकाएं

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.