जे बी टी भर्ती में अंकों का जोड़ गलत होने की शिकायत पर घटाए इंटरव्यू के नंम्बर।


www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana
जे बी टी भर्ती में अंकों का जोड़ गलत होने की शिकायत पर घटाए इंटरव्यू के नंम्बर।
योग्यता के हिसाब से मिलने वाले अंकों का जोड़ गलत होने के मामले तो कई हुए, जिन्हें बाद में दुरुस्त भी कर दिया गया, मगर इंटरव्यू लेने वालों ने पहले 16 नंबर दिए और शिकायत करने पर उसे 14 कर दिया इस तरह का मामला पहली बार सामने आया है।
हरियाणा स्कूल टीचर्स चयन बोर्ड द्वारा 14 अगस्त को जारी किए प्राथमिक अध्यापक परिणाम में यह गड़बड़ी सामने आई है।
हुआ यूं कि सात सितंबर को हरियाणा टीचर्स भर्ती बोर्ड की बेवसाइट पर सभी परीक्षार्थियों के प्राप्त अंक दिखाए गए। इसमें पूजा को शैक्षणिक में 46.04 अंक दर्शाए गए थे इंटरव्यू में 16 अंक दर्शाए गए। क्राइटेरिया के हिसाब से पूजा ने अपने शैक्षिक अंक जोड़े तो उसमें गलती मिली, क्योंकि पूजा के शैक्षणिक अंक 46.04 के बजाय 48.04 बनते थे। पूजा ने इसकी शिकायत भर्ती बोर्ड में रखी। भर्ती बोर्ड ने शैक्षणिक अंकों को बढ़ाकर 48.04 कर दिया गया, लेकिन इंटरव्यू के अंकों को 16 की जगह घटाकर 14 कर दिया गया। इससे पूजा का प्राइमरी अध्यापक बनने का सपना पूरा होने से पहले ही टूट गया।
पूजा को ये बात समझ में नहीं रही कि शैक्षणिक योग्यता के हिसाब से जुड़ने वाले नंबरों में जोड़ने पर गलती हो सकती थी और बोर्ड ने उसे ठीक भी कर दिया, लेकिन इंटरव्यू में दिए गए नंबर कैसे घटाए जा सकते हैं।
जानिए > इस तरह निर्धारित किए जाते हैं अंक
हरियाणा स्कूल शिक्षक चयन बोर्ड, पंचकूला के फार्म में एक क्राइटेरिया निर्धारित किया गया है, जिसके तहत 12वीं में जितने प्रतिशत अंक होते हैं उन्हें 0.20 से और डिप्लोमा या डीएड में प्राप्त अंक को 0.30 से गुणा किया जाता है। एचटेट को 0.10 से गुणा कर नंबर लगाए जाते हैं। इसके अलावा परीक्षार्थी को बीए के दो अंक, एमए के दो अंक एमफिल के तीन अंक दिए जाते हैं। इन सभी अंकों को मिलाकर पूजा के 48.04 प्रतिशत अंक बनते हैं इंटरव्यू में पूजा को 16 अंक दिए गए जो कुल मिलाकर 64.04 बनते हैं और बोर्ड द्वारा निर्धारित पास प्रतिशतता 63.12 रखी गई है अर्थात जिस भी परीक्षार्थी के इतने प्रतिशत अंक होते हैं वो नौकरी के योग्य माना जाता है।
जानबूझकर घटाए गए मेरी बेटी के नंबर : महेंद्र कुमार
पूजा के पापा महेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि भर्ती बोर्ड ने जानबूझकर मेरी बेटी के इंटरव्यू के नंबरों को कम किया है।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.