छह साल की लड़ाई के बाद मिलेंगे रेगुलर जेबीटी, गेस्टजेबीटी की छुट्टी


9,870 नवचयनित जेबीटी को 10 अगस्त के बाद मिलेगी नियुक्ति, सरकार ने कोर्ट में माना - भर्ती सही
भास्कर न्यूज |पानीपत/सोनीपत
छहसाल की लड़ाई के बाद अब सरकारी स्कूलों को नियमित टीचर देने की तैयारी हो गई है। यदि सबकुछ सही रहा तो 10 अगस्त के बाद नवचयनित प्राइमरी शिक्षकों (जेबीटी) को ज्वॉइनिंग मिल जाएगी। 14 अगस्त 2014
को चयन लिस्ट जारी हुई थी, लेकिन उसके बाद से ही इसकी जांच चल रही थी। अब सरकार ने पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में कहा है कि भर्ती में कोई खामी नहीं है।
28 जुलाई को हाईकोर्ट में सरकार ने कहा कि करीब 6,000 नव चयनित जेबीटी के दस्तावेजों की जांच हो चुकी है, जो सही मिले हैं। बाकी नवचयनित की जांच भी पूरी होने वाली है। इन्हें ज्वाइनिंग देने की अनुमति दी जाए। अब न्यायालय के निर्देशों पर सरकार को यही बातें 10 अगस्त को शपथपत्र पर देनी है। जिसके बाद जेबीटी की नियुक्ति शुरू हो जाएगी। पात्र अध्यापक संघ के पदाधिकारियों को सीएम के ओएसडी जवाहर यादव ने 31 जुलाई तक ज्वाइनिंग का आश्वासन दिया था। कोर्ट में हल्फनामा देकर अब 15 अगस्त तक ज्वाइनिंग कराने की दिशा में कार्रवाई की जा रही है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2012-2013 में 9,870 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई और 9,455 पदों का रिजल्ट पिछले साल 14 अगस्त को जारी हुआ था।
चंडीगढ़। सितंबर से तीसरी से आठवीं कक्षा की मंथली टेस्ट भी स्कूल शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा संचालित होंगे। प्रश्न पत्र बनाने से लेकर मूल्यांकन तक का कार्य बोर्ड द्वारा किया जाएगा। यह निर्णय शिक्षा विभाग की स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में लिया गया। प्रधान सचिव टीसी गुप्ता ने बताया कि टीचरों को अब पढ़ाना छोड़कर विभागीय डाक के लिए चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। 15 अगस्त से विभिन्न योजनाओं के लिए आंकड़े विभाग के मैनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम के माध्यम से लिए जाएंगे। जो अधिकारी अपने अधीनस्थ कर्मचारियों की एपीएआर समय पर नहीं भेजेंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।
डीसी रेट या कांट्रेक्ट पर रखेंगे : सुरेश नैन
^कंप्यूटरटीचरों के मीडिया प्रवक्ता सुरेश नैन ने बताया कि सरकार ने कंप्यूटर टीचरों को शिक्षा विभाग के तहत कांट्रेक्ट पर या फिर डीसी रेट पर रखने का आश्वासन दिया है।
2852 सेज्यादा कंप्यूटर टीचर हैं।
195दिनसे बैठे थे धरने पर।
76बैठकेंशिक्षा विभाग के अफसरों से लेकर सीएम के साथ हुई।
16दिनबाद शुक्रवार को सीएम के ओएसडी ने जूस पिलाकर खत्म कराया आमरण अनशन
15गेस्टटीचर बैठे थे अनशन पर।
03कंपनियोंके माध्यम से अनुबंध पर रखा था। गड़बड़ी करने पर तीनों कंपनियों के अनुबंध को सरकार ने खत्म कर दिया था।
13बारझेला लाठी चार्ज।
रेगुलर जेबीटी की भर्ती होते ही गेस्ट आधार पर लगे 6,210 जेबीटी की छुट्टी हो जाएगी। 30 जुलाई को सरकार ने हाईकोर्ट में यह बात मानी है। हाईकोर्ट ने सरकार से पूछा था कि आखिर क्यों अभी तक भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं की गई है और गेस्ट टीचरों से काम चलाया जा रहा है। सरकार के वकील ने कहा कि इसी महीने जेबीटी गेस्ट टीचरों को रिलीव कर दिया जाएगा। इससे पहले 4,073 गेस्ट ट्रेंड ग्रेजुएट टीचरों को हटाया जा चुका है। इसके बाद करीब तीन हजार गेस्ट पोस्ट ग्रेजुएट टीचरों को सेवामुक्त किया जाएगा।
2009सेचल रही लड़ाई
सरकारीस्कूलों में नियमित भर्तियों को लेकर 2009 में लड़ाई शुरू हुई थी। तब 9,645 भर्तियां निकली लेकिन गेस्ट टीचरों की वजह से अड़ंगा लगा। पात्र अध्यापकों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की। सरकार ने गेस्ट टीचरों को भर्ती में 24 नंबर की छूट दे दी। बाद में कोर्ट ने इसे निरस्त किया। 2012-13 में फिर 9,870 जेबीटी पदों पर भर्ती निकली तो सरकार ने गेस्ट टीचरों को चार साल के शिक्षण अनुभव पर पात्रता परीक्षा की छूट दे दी। पात्र ध्यापकों ने फिर हाईकोर्ट में चुनौती दी। सरकार ने गेस्ट टीचरों को 1 अप्रैल 2015 तक एचटेट पास करने की छूट दी लेकिन तब तक भर्ती ही नहीं हो सकी। पात्र अध्यापकों ने मानव संसाधन मंत्रालय तक लड़ाई लड़ी।
30जून कोझेला लाठीचार्ज
नियुक्तिपत्र जारी करने की मांग को लेकर 21 जून से नवचयनित जेबीटी ने पंचकूला में धरना शुरू किया था। 30 जून को विधानसभा घेराव की कोशिश की तो पुलिस ने लाठीचार्ज किया। 4 जुलाई को सीएम के ओएसडी ने भरोसा दिलाया था कि 31 जुलाई तक नियुक्ति पत्र जारी होंगे।
पंचकूला | 16दिन से बैठे कंप्यूटर टीचरों का आमरण अनशन तुड़वाने पहुंचे मुख्यमंत्री के ओएसडी जवाहर यादव के हाथ से जूस का गिलास पकड़ने से पहले रजिया बोली - 'सर, हमें पहले नौकरी दो।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.