पांचवीं और आठवीं में भी हाेंगी बोर्ड परीक्षाएं

पांचवीं और आठवीं में भी हाेंगी बोर्ड परीक्षाएं

चंडीगढ। हरियाणा के शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने कहा कि हरियाणा समेत देश भर में पांचवीं और आठवीं
की कक्षाओं के लिए भी अब बोर्ड परीक्षाएं होंगी। खराब रिजल्ट में सुधार के उद्देश्य से यह फैसला किया गया है। उन्होंने विधानसभा में डिजिटल हरियाणा के प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान यह जानकारी दी।
इस संबंध में पूर्व शिक्षा मंत्री एवं कांग्रेस विधायक गीता भुक्कल के सवाल उठाया था। प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान गीता भुक्कल ने कहा कि उनके नेतृत्व में एक राष्ट्रीय समिति बनी थी, जिसने नो डिटेंशन पालिसी को लेकर देश भर में घूमने के बाद अपनी रिपोर्ट दी। इस रिपोर्ट को स्वीकार किया गया है या नहीं, इस पर शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा को स्थिति साफ करनी चाहिए।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि परीक्षाएं समाप्त करना बच्चों के हित में नहीं, क्योंकि पढ़ना और पढ़ाना मनोविज्ञान है। इसे जारी रखना चाहिए। सरकारी स्कूल में एक विद्यार्थी पर 28 हजार रुपये खर्च किए जा रहे हैं, बावजूद परिणाम खराब हैं। यह चिंता का विषय है।
उन्होंने कहा कि गरीब व अमीर के बच्चों में शिक्षा के अंतर को समाप्त किया जाना चाहिए। रामबिलास शर्मा ने कहा कि उन्होंने ही शिक्षा सलाहकार समिति की बैठक में इस रिपोर्ट को स्वीकार करने का प्रस्ताव रखा था, जिसे मंजूर किया जा चुका है।
हरियाणा ने दिल्ली को दी स्वच्छ पानी छोडऩे की चेतावनी

कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने पानी पर चर्चा के दौरान दिल्ली को आगाह किया कि वह हरियाणा में पानी स्वच्छ कर छोड़े। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को केंद्रीय मंत्री उमा भारती के सामने उठाया गया है। उन्होंने कोटला झील के निर्माण व उसमें स्वच्छ पानी छोड़ने को भी सरकार की प्राथमिकताओं में बताया।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार नहरों की 1328 टेल में से 1119 पर पानी पहुंचाने का कामयाब हो गई है। टेल पर पानी पहुंचाने के बाद संबंधित अभियंताओं ने अपने मोबाइल से फोटो खींचकर उनके पास भिजवाई हैं। इनेलो विधायक जाकिर हुसैन ने सरकार ने पूछा था कि मेवात फीडर नहर का निर्माण राज्य सरकार के एजेंडे में शामिल है या नहीं।
इसके जवाब में धनखड़ ने कहा कि केंद्रीय जल आयोग द्वारा विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के मूल्यांकन के बाद निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा। इस पर 1059 करोड़ रुपये खर्च होंगे। नहर के निर्माण की लंबी प्रक्रिया है। इसे समय सीमा में नहीं बांधा जा सकता। नहर का जिला मेवात और पलवल में कुल कमांड क्षेत्र 76 हजार 238 हेक्टेयर है।
- See more at: http://www.jagran.com/



केंद्र की मोदी सरकार देशभर के सरकारी स्कूलों में फिर से पास-फेल के सिस्टम को शुरू करेगी। यह सिस्टम हरियाणा की पूर्व शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल की उस रिपोर्ट के आधार पर लागू होगा जो उन्होंने केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड की चेयरपर्सन होने के नाते केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय को सौंपी थी।
बृहस्पतिवार को प्रदेश के शिक्षा मंत्री प्रो़ रामबिलास शर्मा ने विधानसभा के जारी मानसून सत्र के दौरान सदन पटल पर ऐलान किया कि गीता भुक्कल की अध्यक्षता वाली कमेटी द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट को हूबहू लागू किया जाएगा।
गीता भुक्कल की कमेटी ने देशभर के दो दर्जन से अधिक राज्यों में शिक्षा पद्धति का अध्ययन करने के बाद जुलाई-अगस्त, 2014 में केंद्र सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपी। इसके बाद पिछले महीने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी की अध्यक्षता में देशभर के राज्यों के शिक्षा मंत्रियों की बैठक हुई। इसी बैठक में गीता भुक्कल कमेटी की रिपोर्ट पर चर्चा हुई और इसे देशभर में लागू करने पर सहमति बनी।
बृहस्पतिवार को विधानसभा में ‘डिजिटल हरियाणा और ई-गवर्नेंस’ प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए गीता भुक्कल ने यह मुद्दा उठाया। उन्होंने सीधे शिक्षा मंत्री से सवाल किया कि वे बताएं कि यह रिपोर्ट कब तक लागू होगी।
इसके जवाब में शिक्षा मंत्री प्रो़ रामबिलास शर्मा ने कहा कि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस रिपोर्ट को लागू करने का फैसला हो चुका है। रिपोर्ट को पार्लियामेंट कमेटी के पास मंजूरी के लिए भेजा जा चुका है। उन्होंने कहा कि गीता भुक्कल कमेटी की रिपोर्ट अब आई है और उस रिपोर्ट में की गई सिफारिशों को ‘एज इटीज’ लागू किया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि बच्चों को फेल नहीं करने की वजह से उन पर मानसिक दबाव खत्म हो गया था। जब विद्यार्थियों में फेल होने का डर होगा तो वे पढ़ेंगे और शिक्षा में सुधार भी होगा और रिजल्ट भी अच्छे आएंगे।
यूपीए सरकार ने बदली थी प्रणाली
याद रहे कि यूपीए सरकार के कार्यकाल में ही बच्चों को फेल नहीं करने का फैसला लिया गया था। इसके तहत आठवीं कक्षा के बोर्ड को भी तोड़ दिया गया था। बच्चों के मन से जब फेल होने का डर निकल गया तो इसका नकारात्मक असर 10वीं और 12वीं कक्षाओं के रिजल्ट पर भी देखने को मिला। यूपीए सरकार के कार्यकाल में ही केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रहे कपिल सिब्बल ने शिक्षा में सुधार के लिए केंद्रीय शिक्षा सलाहकार समिति का गठन किया था। उस समय हरियाणा की शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल को इस कमेटी की चेयरपर्सन नियुक्त किया गया था।
गीता भुक्कल कमेटी की सिफारिशें
  • तीसरी व पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों का हो स्क्रीनिंग टैस्ट 
  • आठवीं में फिर से होगा बोर्ड, पास-फेल का रहेगा सिस्टम 
  • स्कूल प्रबंधन कमेटियों की भी जवाबदेही होगी तय 
  • स्कूलों में विद्यार्थियों की 80 प्रतिशत हाजिरी होगी अनिवार्य 
  • अभिभावकों की भी होगी जिम्मेदारी तय, भेजना होगा बच्चों को स्कूल में 
  • स्कूलों में नहीं आने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति योजना का लाभ नहीं 
  • सरकारी स्कूलों में सब्सिडी के आधार पर बिजली कनेक्शन मिलें
www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.