बिना विद्यार्थी चल रहे सात स्कूल

शिक्षा विभाग की वेबसाइट ने किया कमाल, दिखा रही भ्रामक तस्वीर
वेबसाइट के अनुसार इन स्कूलों में हेड मास्टर, शिक्षक, चतुर्थ श्रेणी कर्मी तो हैं, नहीं है कोई बच्चा
सीवन, राजौंद, पूंडरी, कैथल खंड में दिखाए गए हैं यह सभी स्कूल

संजीव गुप्ता, कैथल
स्कूल का बढि़या भवन, क्लास रूम, बिजली-पानी, बैंच, खेल का मैदान.। इसके बावजूद स्कूल में हेड मास्टर, शिक्षक और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी तो हैं किंतु विद्यार्थी एक भी नहीं। जी हां, जानकार हैरानी भले हो लेकिन शिक्षा विभाग की वेबसाइट तो यही बयां कर रही है।
डायरेक्टर ऑफ स्कूल एजूकेशन की वेबसाइट पर दर्शाया गया है कि कैथल जिले के सात सीनियर सेकेंडरी स्कूल ऐसे हैं जो बिना एक भी बच्चे के ही चल रहे हैं। इनमें चार स्कूल सीवन, एक राजौंद, एक पूंडरी व एक कैथल ब्लाक में है। सीवन ब्लाक के लैंडर कीमा गांव के सरकारी स्कूल में एक हेड मास्टर, एक शिक्षक व एक चतुर्थ श्रेणी कर्मी है लेकिन बच्चा कोई नहीं। ककहेड़ी गांव के स्कूल में हेडमास्टर के अलावा तीन तीन शिक्षक और एक चतुर्थ श्रेणी कर्मी है किन्तु बच्चा कोई भी नहीं।
इसी तरह से पहाड़पुर और उकलाना गांव के सरकारी स्कूल में भी एक हेड मास्टर, एक शिक्षक और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी तो है जबकि विद्यार्थी एक भी नहीं। पूंडरी ब्लाक के रसीना गांव स्थित स्कूल में एक शिक्षक और एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी दिखाया गया है लेकिन बच्चा यहां भी कोई नहीं है। कैथल ब्लाक के भानपुरा गांव स्थित सरकारी स्कूल में भी एक हेड मास्टर, दो दो शिक्षक और एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी हैं मगर नहीं है तो कोई भी छात्र-छात्रा।
हालांकि सच्चाई यह है कि इन सब स्कूलों में 150 के आसपास या इससे भी अधिक बच्चे पढ़ रहे हैं। विडंबना यह कि जब इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी डा. अशोक कुमार से बात की गई तो वस्तुस्थिति से अनभिज्ञ होने के बावजूद उनका जवाब मिला, जल्द इन स्कूलों की रिपोर्ट लेकर इन स्कूलों को मर्ज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
- See more at: http://www.jagran.com/


www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.