ड्राइंग अध्यापकों की परीक्षा की तैयारी पूरी।

कैमरों की नजर में होगी आर्ट एंड क्राफ्ट टीचरों के लिए परीक्षा
जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : आर्ट एंड क्राफ्ट टीचरों की 29 नवंबर को होने वाली परीक्षा कड़ी सुरक्षा और कैमरों के बीच
होगी। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा के लिए अंबाला जिला में 6514 आवेदनकर्ताओं के लिए 24 परीक्षा केंद्रों बनाए गए हैं।
अतिरिक्त उपायुक्त ऑर¨बद शर्मा ने अधिकारियों और परीक्षा केंद्रों से सम्बन्धित शिक्षण संस्थानों के मुखियओं की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी दी। उनके अनुसार सुरक्षा के पुख्ता प्रबंधों के साथ प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरा, जैमर तथा उम्मीदवारों की जंाच की व्यवस्था रहेगी। परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र में केवल एडमिट कार्ड और पहचान पत्र लेकर जा सकेगा और उसे पैन भी साथ ले जाने की अनुमति नहीं होगी। सभी परीक्षार्थियों को पैन भी परीक्षा केंद्र के अंदर ही कर्मचारी चयन आयोग द्वारा उपलब्ध करवाए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि किसी भी परीक्षार्थी को पैन, घड़ी, मोबाइल, कैलकुलेटर, बेल्ट, किसी प्रकार का इलेक्ट्रोनिक सामान व अन्य कोई भी उपकरण साथ लेकर परीक्षा केंद्र में नहीं जाने दिया जाएगा। केंद्र अधीक्षक को छोड़कर किसी भी परीक्षा सुपरवाइजर को मोबाइल फोन के प्रयोग की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा में तैनात किए गए सभी कर्मियों को पहचान पत्र जारी किए जांएगे। परीक्षार्थियों तथा तैनात स्टाफ की सुविधा के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर एक-एक वाल क्लॉक उपलब्ध रहेगी।
उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह संस्थानों में सुरक्षा, किसी परीक्षार्थी द्वारा उत्तर पुस्तिका लेकर भागने जैसी किसी भी संभावना को रोकने के लिए सभी उचित प्रबंध करें। इस अवसर पर एसडीएम कैप्टन शक्ति ¨सह, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के लिगल सचिव राजीव कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी जिले ¨सह अत्री सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
परीक्षार्थी को एक घंटा पहले करना होगा परीक्षा केंद्र में प्रवेश
एडीसी ने बताया कि 29 नवंबर को प्रात: 11 बजे से दोपहर 12.15 बजे तक आयोजित की जाने इस परीक्षा में परीक्षार्थी को 10 बजे परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना होगा। सुरक्षा के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर एक इंस्पेक्टर, 10 पुलिसकर्मी और 2 महिला पुलिसकर्मी तैनात होंगे। तलाशी के उपरांत बायोमैट्रिक मशीन पर उपस्थिति दर्ज करवाने के बाद परीक्षार्थियों को 10.30 बजे संबंधित कक्ष में प्रवेश करवाया जाएगा।
तैनात रहेगा नोडल अधिकारी
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि प्रश्न पत्र प्राप्त करने, उत्त्र पुस्तिकाएं जमा करवाने तथा परीक्षा केंद्र पर कानून व्यवस्था की स्थिति पर नजर रखने के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र के लिए एक-एक नोडल अधिकारी तैनात किया जाएगा। प्रश्न पत्र ले जाने और उत्तर पुस्तिकाएं जमा करवाने के दौरान भी नोडल अधिकारियों के साथ सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगे। प्रवेश द्वार के साथ ही ब्लैकबोर्ड पर परीक्षार्थी का रोल नंबर, कक्ष सहित अन्य जानकारी उपलब्ध रहेगी। परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए संबंधित शिक्षण संस्थान द्वारा कर्मी भी तैनात किए जाएंगे ताकि उन्हें परीक्षा केंद्र तक पंहुचने में कोई दिक्कत न आए।
सभी मुखियाओं को 28 तक प्रबंध पूरे करने के निर्देश

उन्होंने परीक्षा केंद्र स्थापित किए जाने वाले सभी शिक्षण संस्थानों के मुखियाओं को निर्देश दिए कि वह 28 नवंबर तक परीक्षा केंद्रों पर सफाई, परीक्षा कक्षों पर जाली, बिजली, संस्थान में परीक्षार्थियों के पेयजल और शौचालय इत्यादि की उचित व्यवस्था सुनिश्चित कर लें। सभी नोडल अधिकारी भी 28 नवंबर को सभी प्रबंधों की व्यक्तिगत तौर पर समीक्षा कर लें।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.