हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री रामबिलास शर्मा कल 12 फरवरी को नई दिल्ली में शिक्षा के केंद्रीय सलाहकार बोर्ड की बैठक में

हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री रामबिलास शर्मा कल 12 फरवरी को नई दिल्ली में शिक्षा के केंद्रीय सलाहकार बोर्ड की बैठक में

चंडीगढ़:हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री रामबिलास शर्मा कल 12 फरवरी को नई दिल्ली में शिक्षा के केंद्रीय सलाहकार बोर्ड की बैठक में हिस्सा लेंगे।
इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री श्री उपेंद्र कुशवाह करेंगे। स्कूल छोडऩे वाले बच्चों को पुन: स्कूल से जोडऩे के लिए इस बैठक में विचार-विमर्श किया जाएगा।
श्री शर्मा ने बताया कि उनको 6 नवंबर 2015 को शिक्षा के लिए गठित की गई केंद्रीय सलाहकार बोर्ड की सब-कमेटी का सदस्य बनाया गया था। यह सब-कमेटी पूरे देश में स्कूल छोडऩे वाले बच्चों
,कम हाजरी और स्कूल से भागने वाले बच्चों का स्कूल से मोह भंग होने के कारणों का पता करेगी और स्कूल के प्रति लगाव पैदा करने के लिए सुझाव देगी। इस कमेटी को एक साल में अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपनी है।
उन्होंने बताया कि यह कमेटी उन कारणों पर विचार करेगी जिसके कारण स्कूलों में बच्चों का नामांकन नहीं होता ,उपस्थिति कम रहती है और स्कूल छोड़ जाते हैं। इसके अलावा उक्त समस्याओं की रोकथाम के उपायों का सुझाव देगी ताकि ऐसी रणनीतियां बनाई जा सकें जिससे बच्चे स्कूलों की तरफ आकर्षित हों। यह कमेटी देश के सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में वर्तमान में बच्चों को पढ़ाने के लिए अपनाए जा रहे तौर-तरीकों की समीक्षा भी करेगी। इसके अतिरिक्त उनकी आयु के अनुसार उनकी कक्षाओं में समायोजित करने के लिए उन राज्यों द्वारा अपनाई जा रही सर्वोत्तम तकनीकों का संकलन करेगी।
शिक्षा मंत्री ने आगे बताया कि यह कमेटी इस बात की भी समीक्षा करेगी कि स्कूल छोडऩे वाले बच्चों को वापस उनकी कक्षा तक लाने के लिए सरकार द्वारा चलाई रही आवासीय स्कूल तथा होस्टल की सुविधाएं कितनी कारगर साबित हो रही हैं। उन्होंने बताया कि कमेटी उन रणनीतियों को अपनाने का सुझाव भी देगी जो बच्चों के आत्मसम्मान को बढ़ाने,उनके जीवन से जुड़ी रचनात्मक आत्म अभिव्यक्ति को व्यक्त करती है। उन्होंने बताया कि यह कमेटी अध्यापकों के प्रशिक्षण,शिक्षा से जुड़े अधिकारी-वर्ग तथा जनप्रतिनिधियों का भी अध्ययन करेगी ताकि बच्चों को स्कूलों से प्रभावी तरीके से जोड़ा जा सके। 
श्री शर्मा ने यह भी जानकारी दी कि यह सब-कमेटी राज्य सरकारों के साथ-साथ महिला एवं बाल विकास,श्रम,जनजातिय मामलों,सामाजिक एवं सशक्तिकरण तथा अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालयों से भी स्कूल छोडऩे वाले बच्चों को वापस स्कूल लाने के लिए विचार-विमर्श करेगी और उनके सुझाव लेगीwww.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.