हरियाणा की बेटी को यंग सांइटिस्ट अवॉर्ड, राष्ट्रपति अवार्ड मिलेगा

हरियाणा की बेटी को यंग सांइटिस्ट अवॉर्ड, राष्ट्रपति अवार्ड मिलेगा

दिनेश भारद्वाज / अमर उजाला, झज्जर-हरियाणा के झज्जर जिले की होनहार बेटी अनीता को यंग साइंटिस्ट अवार्ड मिला है और उसका नाम राष्ट्रपति अवार्ड के लिए भी नामांकित हुआ। गांवों की बेटियां भी किसी से कम नहीं हैं। कुछ ऐसा ही कर दिखाया गांव दूबलधन में जन्मी अनीता ने यंग साइंटिस्ट का अवॉर्ड हासिल करके। अनीता को साइंस स्तर पर होने वाली प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन को देखते हुए उसे साइंस में अन्य उपलब्धियों से भी नवाजा जा चुका है।
अनीता ने पंजाब एकेडमी ऑफ साइंस द्वारा करवाई गई बेस्ट साइंस प्रतियोगिता में जीत हासिल करके गोल्ड मेडल प्राप्त करके गांव व प्रदेश का नाम रोशन किया। उसकी इस उपलब्धी पर गांव व परिवार में खुशी का माहौल है। अनीता ने अपनी कामयाबी का श्रेय अपने परिवार को दिया है।
जिसके फलस्वरूप कई प्रतियोगिताओं में जीत दर्ज करवाई और अवॉर्ड हासिल किए। इन सभी में उनकी मुख्य उपलब्धि यंग साइंटिस्ट का अवॉर्ड हासिल करने की रही। इसके अलावा भी वह पंजाब विश्विधालय से एनएसएसयू में राष्ट्रपति अवॉर्ड के लिए भी नामांकित की गई।
गांव स्तर पर की हायर लेवल की पढ़ाई
अनीता ने बताया कि उसने गांव से ही दसवीं की पढ़ाई की। बारहवीं की पढ़ाई छूछकवास से पूरी की। इसके बाद उसके पिता ने मेहनत व लगन को देखते हुए पढ़ने के लिए चंडीगढ़ भेज दिया जहां से उसने पंजाब विश्वविद्यालय से बीए, एम व पीएचडी साइंस की पढ़ाई की।
पढ़ाई के साथ-साथ ही संबंधित प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा लेती रही और जीत हासिल करने के लिए मेहनत करती रही। मिलिट्री पुलिस एनसीओ से रिटायर्ड पिता बिजेंद्र सिंह ने कहा कि अनीता में बचपन से ही पढ़ाई के प्रति बेहद लगन व रुची देखने को मिलती थी।
छोटी कक्षाओं में भी उसने बेहतर अंक हासिल किए। और अब भी लगातार प्रतियोगिताओं में जीत दर्ज करवाके गांव व परिवार का नाम रोशन कर रही है। उन्होंने बेटी अनीता की इस लगन से कार्य करने पर बधाई दी।
ये रही मुख्य उपलब्धियां
अनीता की इसके अलावा भी कई उपलब्धियां रही है। इन्होने 2012 से 15 में बेस्ट वॉलंटियर का अवॉर्ड व ग्रुप कोआर्डिनेटर अवॉर्ड, ग्रुप लीडर सिप के अवॉर्ड से भी कई बार सम्मानित होने के साथ साथ राष्ट्रपति अवार्ड के लिए नामांकित की गई।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.