कर्मचारी भविष्य निधि- फंड ऑफिस के नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर, ऑनलाइन निकाले पीएफ !

कर्मचारी भविष्य निधि- फंड ऑफिस के नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर, ऑनलाइन निकाले पीएफ !

नई दिल्ली । कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अपने सदस्यों को अगस्त से धन निकालने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा शुरू कर देगा। इससे कागजी कामकाज कम होगा और सदस्यों को आसानी से धन निकालने की सुविधा मिलेगी। इससे पीएफ खाते से धन निकालने के लिए आवेदन महज कुछ घंटों में किया जा सकेगा।
ईपीएफओ के एक अधिकारी ने बताया कि हमें पीएफ निकालने का दावा पेश करने की ऑनलाइन सुविधा अगस्त से शुरू होने की उम्मीद है। हमने अपना रिकॉर्ड डिजिटाइज कर लिया। इसकी प्रोसेसिंग के लिए ऑरेकल ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है। अधिकारी के अनुसार जल्दी ही तीन ब्लेड सर्वर खरीदे जाएंगे और उन्हें गुड़गांव, द्वारका (दिल्ली) और सिकंदराबाद में स्थापित किए जाएगा। ईपीएफओ के देश भर में स्थित सभी 123 कार्यालय इन सर्वरों से जोड़ दिए जाएंगे।
ईपीएफ संशोधन बिल कैबिनेट में
केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने ईपीएफ संशोधन विधेयक के लिए कैबिनेट की मंजूरी मांगी है। ईपीएफ कानून में इस संशोधन के बाद कर्मचारियों को ईपीएफ और न्यू पेंशन सिस्टम में किसी एक को चुनने का विकल्प मिलेगा। विधि मंत्रालय ने इस विधेयक को पहले ही मंजूरी दे दी है। श्रम मंत्रालय ने एम्प्लॉईज प्रॉवीडेंट फंड एंड मिस्लेनियस प्रोवीजंस एक्ट 1952 में संशोधन के लिए कैबिनेट प्रस्ताव जारी किया है।
पीएफ पर 9 फीसद ब्याज की मांग
आरएसएस समर्थित भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) समेत सभी केंद्रीय श्रम संगठन मौजूदा वित्त वर्ष 2015-16 के लिए पीएफ पर 9 फीसद ब्याज देने की मांग करेंगे। श्रम संघों ने ब्याज दर को 8.75 फीसदी पर बरकरार रखने के किसी भी प्रस्ताव का विरोध करेंगे। ईपीएफओ के ट्रस्टी की 16 फरवरी को होने वाली बैठक में संघ प्रत्येक कर्मचारी को एक समान 200 रुपये बोनस देने की भी मांग करेंगे।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in Haryana news (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.