MIS portal for employee / teachers


Mis Portal for Teachers in Haryana. All the online work such as transfer, student admission, name struck off, student bank account add, SLC issued etc.

Link for MIS Portal Login
Link 2
Haryana JBT/HT Interdistrict transfer instructions
1. 2004, 2008, 2011 बैच पीआरटीएस/एचटीएस के लिए कैडर परिवर्तन अभियान में भागीदारी स्वैच्छिक है। और स्थायी जिला आवंटन अभियान के लिए 2017 बैच पीआरटीएस की भागीदारी अनिवार्य है।

2. शिक्षकों को सलाह दी जाती है कि वे जिलावार और श्रेणीवार रिक्तियों का सत्यापन करके स्वैच्छिक भागीदारी के लिए अपनी प्राथमिकताएँ सावधानीपूर्वक प्रस्तुत करें।

3. एक बार जब शिक्षक कैडर परिवर्तन अभियान में भाग लेने के लिए अपनी सहमति दे देता है, तो उसे अनिवार्य रूप से 2004, 2008, 2011 बैच पीआरटीएस/एचटीएस के लिए 21 जिलों (अपने वर्तमान जिले को छोड़कर) का विकल्प भरना होगा। . 2017 बैच के शिक्षक के लिए 21 जिले (मावत को छोड़कर) भरना जरूरी है।

4. किसी भी कारण से किसी भी शिक्षक द्वारा निर्धारित समय अवधि के भीतर जिले का विकल्प प्रस्तुत नहीं करने की स्थिति में, उन शिक्षकों को जिला आवंटन के बाद शेष रिक्तियों के आधार पर किसी भी जिले में स्थानांतरित किया जा सकता है। अपनी पसंद प्रस्तुत की.

5. 2004 बैच के शिक्षकों की स्वैच्छिक भागीदारी के लिए विकल्प प्रस्तुत करने के कारण बनाई गई मानित रिक्तियों को वास्तविक रिक्तियों में जोड़ा जाएगा और 2004 बैच के प्रतिभागियों को पेश किया जाएगा।

6. 2004 बैच के पीआरटीएस/एचटी को जिलों के सफल आवंटन के बाद सृजित परिणामी रिक्तियों को 2008 बैच के पीआरटीएस/एचटीएस के लिए वास्तविक रिक्तियों के रूप में माना जाएगा और 2008 बैच के पीआरटीएस/एचटी द्वारा स्वैच्छिक भागीदारी के लिए विकल्प प्रस्तुत करने के कारण बनाई गई रिक्तियों को माना जाएगा। वास्तविक रिक्तियों में जोड़ा जाए। समान

2011 बैच पीआरटीएस/एचटीएस के लिए अभ्यास दोहराया जाएगा। 7. यदि कोई प्रधान शिक्षक कैडर परिवर्तन नीति में भाग लेता है, तो उसे इस अभियान के लिए पीआरटी शिक्षक माना जाएगा और नए जिले में पीआरटी के रूप में तैनात किया जाएगा।

8. कृपया अपना लॉगिन और पासवर्ड किसी के साथ साझा न करें। यदि आपको किसी अन्य व्यक्ति से मदद लेने की आवश्यकता है, तो अपना पासवर्ड स्वयं डालें और अंतिम सबमिशन से पहले, यदि आपके सहयोगी द्वारा भरा गया है तो अपनी प्राथमिकताओं को सत्यापित करें। प्राथमिकताओं को अंतिम रूप से प्रस्तुत करने के बाद अपने खाते से सफलतापूर्वक लॉग आउट सुनिश्चित करें।


9. यदि किसी कर्मचारी का पासवर्ड काम नहीं कर रहा है या लॉगिन करने में कोई समस्या आ रही है, तो उसे रीसेट करने के लिए 'पासवर्ड भूल जाएं' विकल्प का उपयोग करें या नए पासवर्ड के लिए संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी/जिला प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी से संपर्क करें।

10. अपनी प्राथमिकताओं को अंतिम रूप से प्रस्तुत करने के बाद सिस्टम के साथ खिलवाड़ न करें। यह आपकी प्राथमिकताओं को अनजाने में अंतिम रूप से प्रस्तुत किए बिना 'संपादन मोड' में डाल सकता है। इसके अलावा, अपने खाते में आखिरी घंटे में लॉगिन करने से बचें। इससे आप अपनी प्राथमिकताओं की पुष्टि न होने की स्थिति में भी आ सकते हैं।

11. पात्र रिक्तियों की सूची विभाग की वेबसाइट यानी https://schooleducationharayana.gov.in/ पर देखी जा सकती है।

आगे के निर्देश उचित समय पर जारी किए जाएंगे। कृपया विभागीय वेबसाइट का अवलोकन करते रहें।

पीआरटीएस/मुख्य शिक्षकों, सीएंडवी/टीजीटी, ईएसएचएमएस, पीजीटीएस, एचएम, प्रधानाचार्यों के लिए सामान्य स्थानांतरण के लिए अनुसूची


1. कैडर चेंज ड्राइव और स्थायी जिला आवंटन ड्राइव के पूरा होने के बाद, सामान्य स्थानांतरण ड्राइव के लिए डेटा अपडेशन की अनुमति देने के लिए एक सप्ताह का अंतराल दिया जाएगा।

2. सभी शिक्षकों को निर्देश दिया जाता है कि यदि आवश्यक हो तो उस अवधि के दौरान अपनी प्रोफ़ाइल अपडेट करें। शिक्षक अपने व्यक्तिगत प्रोफाइल को अद्यतन करने और समय अवधि के भीतर अपने अधिकारियों से इसे अनुमोदित कराने के लिए व्यक्तिगत रूप से उत्तरदायी हैं।

टिप्पणी:

इस शेड्यूल की तारीख दोपहर 12:00:01 बजे शुरू होती है और रात 11:59:59 बजे समाप्त होती है।

किसी भी प्रश्न के लिए, शिक्षक कार्य दिवसों पर कार्यालय समय के दौरान हेल्पडेस्क 0172-5049801 पर कॉल कर सकते हैं।

-----
FAQ Know about transfer drive 2019

Q- मुझे स्कूल में 5 वर्ष नहीं हुए हैं लेकिन जोन में 5 वर्ष हो गए हैं तो क्या मैं यस / नो का ऑप्शन चुन सकता हूं 
Answer- नहीं,  जॉन के 5 वर्ष पूरे हो चुके हैं तो आप के ऑप्शन तकनीकी खराबी से खुले होंगे l आप को हर हाल में ड्राइव में शामिल आना होगा


 Q- मैं 2017 का चयनित जेबीटी अध्यापक हूं और मेरे एमआईएस पर हां और नहीं के विकल्प है क्या मैं नहीं चुन सकता हूं 
Answer- 2017 वाले जेबीटी जिनको अभी स्थाई जिला ही नहीं मिला है वे इसमें शामिल नहीं है आपको तकनीकी टीम ड्राईव से बाहर कर देगी


Q' -मेरा पद कैप्ट कर दिया गया है और मुझे इस विद्यालय में 1 वर्ष हुआ है तो क्या मै इस विद्यालय में रह सकता हूं 
Answer - अगर आपका पद कैप्ट कर दिया गया है या सरप्लस है तो आपको इस transfer drive के माध्यम से अपना नया विकल्प चुनना होगा

Q- मेरी पदोन्नति वर्ष 2018 में हुई थी और मुझे मेरा वर्तमान school मिला था क्या अब मैं नहीं का विकल्प चुन सकती हूं 

 Answer - नहीं आप को पदोन्नति के वक्त जो स्कूल अलॉट किए गए थे वह पूर्ण तौर पर अस्थाई थे इसलिए आपको इस ट्रांसफर ड्राईव में भाग लेकर अपना स्कूल चुनना होगा
अपना MIS पोर्टल खोलने के लिए यहाँ क्लिक करें 
*************************************
प्रदेश में करीब ढाई हजार जेबीटी शिक्षकों को अपनी पसंद के जिले मिल गए हैं। शिक्षा विभाग ने एक दूसरे से दूसरे जिले में 2544 जेबीटी शिक्षकों के ऑनलाइन अंतर जिला तबादले किए हैं। यह शिक्षक वे हैं, जिन्होंने खुद अपनी पसंद से नए जिले चुने हैं। 

अब शिक्षा विभाग प्राथमिक स्कूल मुखियाओं, जेबीटी शिक्षकों और टीजीटी के सामान्य आनलाइन तबादले शुरू करेगा, जिसकी प्रक्रिया 26 अगस्त से शुरू हो जाएगी।

 राज्य सरकार ने हाल ही में करीब साढ़े 15 हजार पीजीटी शिक्षकों के आनलाइन तबादले किए हैं, जिसके बाद अब ढाई हजार जेबीटी के अंतर जिला तबादले किए गए। जिन जेबीटी, टीजीटी सी एंड वी, ईएसएम शिक्षकों को 31 जुलाई 2019 को एक साल से ज्यादा समय मौजूदा स्कूल में हो गया है, वह अपनी इच्छा से ट्रांसफर ड्राइव में भाग ले सकते हैं।

 पांच साल से ज्यादा समय एक ही स्कूल में जमे कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से तबादला प्रक्रिया में भागीदारी करनी होगी और उनके ट्रांसफर किए जाएंगे। सभी पुरुष अध्यापकों के लिए भी कन्या स्कूल में ट्रांसफर के लिए विकल्प खुले रहेंगे। 

हाई कोर्ट के निर्देश अनुसार अतिथि अध्यापक और एडहाक पर लगे जेबीटी के स्टेशन को खाली मानकर तबादले किए जाएंगे और इस ड्राइव के तुरंत बाद उनको नए स्टेशन अलाट किए जाएंगे।
------------------------------------
Tentative Date for online transfer for JBT/TGT/ESM

26-27 Aug ⏩⏩      इच्छुक Teacher द्वारा  YES/NO के ऑप्शन देना
28 Aug ⏩⏩        Eligible list, vacancy  सूची  जारी की जाएगी
28 Aug to01 Sept ⏩⏩Eligible उम्मीदवार अपने स्कूलों का चयन करना
 02 Sept ⏩⏩    Transfer order  जारी कर दिए जाएंगे
 02 Sept to 05 Sept.    ⏩⏩नए स्कूलों में कार्य ग्रहण करके MIS को अपडेट करवाना

अपना MIS पोर्टल खोलने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Transfer guidelines:

 ⏩ जिन JBT/TGT C&V/ESM को 31जुलाई 2019 को 1 वर्ष से ज्यादा समय वर्तमान स्कूल में हो गया है वे अपनी इच्छा से Drive भाग ले सकते हैं

 ⏩ एनीव्हेयर या सुगम पोर्टल पर  शिकायत दर्ज करने वाले JBT/TGT/ESM  को Compulsory participation के बजाय  YES/NO ऑप्शन की सुविधा दी जा रही है
 ⏩ 5 साल से ज्यादा समय एक ही स्कूल में जमें  कर्मचारियों को  forcefully participation जरूरी है

⏩ Inter district तबादला के JBT के सीधे New alloted जिले के ऑप्शन खुलेंगे उन्हीं में स्कूलों का चयन करना है इसी तरह मौलिक मुख्य अध्यापक की पदोन्नति की नई सूची के उम्मीदवारं के लिए मौलिक मुख्य अध्यापक के पद खुलेंगे इसलिए उन दोनों कैटेगरी के उम्मीदवारों कोcompulsory participation करना होगा
⏩ सभी पुरुष अध्यापकों के लिए भी कन्या स्कूल के ऑप्शन पर खुलेंगे
⏩ माननीय उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार अतिथि अध्यापक व एडहॉक पर लगे जेबीटी के स्टेशन को खाली मानकर तबादले किए जाएंगे और इस ड्राइव के तुरंत बाद उनको नए स्टेशन अलॉट कर दिए जाएंगे

⏩⏩⏩⏩⏩8 सितंबर से चुनाव आचार संहिता लगने की संभावना को देखते हुए शिक्षा विभाग उससे पहले प्रक्रिया पूरी कर लेना चाहता है l सभी अध्यापक साथियों से विभाग की अपील भी रहेगी कि माननीय न्यायालय में जाकर प्रक्रिया को बाधित ना करें l थोड़ा धैर्य रखें l अगर किसी अध्यापक की तबादलों के बाद कोई दिक्कत रहेगी तो उसे सुगम पोर्टल पर grievance के माध्यम से  बहुत जल्द हल कर दिया जाएगा


*************************************************

------------------
--------------------------------
MIS online transfer instructions
कई प्राध्यापक साथियों को रेशनेलाइजेशन के बाद दिखाई गई पोस्ट पर संशय की स्थिति है।
       उसे एक बार समझे:-

1-Existing Post-

 आपके स्कूल में जितनी पोस्ट पहले sanctioned थी।

2-Proposed Post-

रेशनेलाइजेशन के बाद आपके स्कूल में जिनती पोस्ट बच गई है।

3-To Be Filled-
ट्रांसफर में participate करने के लिए अब जितनी पोस्ट उपलब्ध है।

एक दो उदाहरण से आप स्थिति को समझने की कोशिश करें।
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
स्थिति एक:-

Existing post =1
Proposed       =1
To Be filled    =0

ऐसी स्थिति में आपके स्कूल में उस विषय की पोस्ट kept रखी गई है और आपको ट्रांसफर में Forcefully भाग लेना पड़ेगा।
➖➖➖➖➖➖➖➖➖

  स्थिति 2:-
Existing post =1
Proposed       =0
To Be filled     =0
  
     ऐसी स्थिति में आपकी पोस्ट सरप्लस थी और पोस्ट खत्म कर दी गई है।

➖➖➖➖➖➖➖➖➖
      स्थिति 3-

Existing post =2
Proposed       =1
To Be filled     =1

    ऐसी स्थिति में आपकी आपके स्कूल से एक पोस्ट खत्म कर दी गई है।
------------------
ऑनलाइन ट्रांसफर के नियम बदले / जेबीटी-पीआरटी को ऑनलाइन देना होगा 22 जिलों का विकल्प, कहीं भी हो सकता है ट्रांसफर...
प्राइमरी एजुकेशन के निदेशक ने जारी आदेशों में कहा कि इंटर डिस्ट्रिक्ट पॉलिसी में चॉइस में वरीयता के अनुसार 22 जिलों के नाम दर्ज करने होंगे। यदि नजदीकि जिले में सीट खाली नहीं हुई तो उन्हें वर्तमान में कार्यरत जिले से भी दूर जाना पड़ सकता है, 
कर्मचारियों में यह डर हो गया कि वे आवेदन करें या नहीं। कहीं पहली चॉइस के बजाए आखिरी चॉइस में तबादला हो गया तो वे घर से पहले से भी ज्यादा दूर हो जाएंगे।

 पहले तीन साल से कार्यरत कर्मचारी के लिए ट्रांसफर के लिए आवेदन अनिवार्य किया था, लेकिन अब इसे स्वेच्छा से आवेदन करने की छूट दी गई है।

MIS portal Haryana SChool education department


हसला राज्यप्रधान दयानन्द दलाल जी के नेतृत्व में हसला प्रतिनिधिण्डल आज ट्रान्सफर के मामले में माननीय निदेशक महोदय श्री राकेश गुप्ता जी से मिला।
        माननीय निदेशक महोदय ने पीजीटी/प्रिन्सिपल/ESHM ट्रान्सफर ड्राइव पर हसला की निम्न माँगो पर सहमति जताई:-

🔊-हसला की माँग को मानते हुए सभी नवनियुक्त पीजीटी को ट्रांसफर ड्राइव में मौका दिया जाएगा।

  🔊-विभाग की कमी के कारण जिन प्राध्यापकों के MIS अप्रूव नहीं है,इनका मुद्दे उठाया और निदेशक महोदय ने कहा कि इसका भी समाधान करा दिया जाएगा।

🔊-Vocational और Guest teacher को ड्राइव में शामिल किया जाए तथा Guest की post को vacant माना जाए। इस मांग को निदेशक महोदय ने शामिल करने का आश्वासन दिया।

🔊-30-09-2018 की छात्रसँख्या को आधार मानकर रेशनेलाइजेशन किया जाएगा।

🔊-MIS पर 5 साल के stay वालों का भी yes/no खुला हुआ है। उनको अनिवार्य रूप से ट्रांसफर ड्राइव में भाग लेना पड़ेगा। उन्हें No करने की जरूरत नहीं है।

🔊-5 साल के stay की गणना 31 जुलाई 2019 को आधार मानकर की जाएगी।

🔊-जिन साथियों की पिछले ट्रांसफर में दोबारा से 5,6 और 7 ज़ोन मिला था, उनको 2017 में में पालिसी में बदलाव के कारण अबकी बार फिर से अनिवार्य participation करना पड़ रहा है। इस बात को भी संगठन ने उठाया। निदेशक महोदय ने आश्वासन दिया इसके समाधान की कोशिश की जाएगी।

🔊-जिन साथियों का स्कूल पहले किसी भी ज़ोन में था और ज़ोन में बदलाव के कारण अब उसका स्कूल किसी दूसरे ज़ोन में चला गया है। उनके stay की गणना उन दोंनो ही ज़ोन में कई जाएगी। जितने साल उन्होंने पहले ज़ोन में की है वहाँ माने जाएंगे। अब वो जिस ज़ोन में है, वो stay अब वाले ज़ोन में माना जाएगा।

🔊-सभी साथियों से आग्रह है कि आपने अगर अपना सर्विस प्रोफाइल,पर्सनल प्रोफाइल/रिजल्ट या अन्य chronical disease सम्बन्धित सर्टिफिकेट को DDO द्वारा अप्रूव नहीं कराया है तो वो आज ही करा लें। अभी MIS एक्टिव है।

        प्रतिनिधिमंडल में आज रमेश कुमार हसला राज्य उप-प्रधान, सतपाल सिंधू हसला झज्जर प्रधान,रिंकल अम्बाला हसला ज़िला प्रधान, यशपाल पिलानियां,अम्बाला से मोहिंदर सिंह रन्धावा व अशोक कुमार मनचंदा आदि शामिल रहें।




How to fill up employee MIS data online detail click here

सभी अध्यापकों को MIS portal पर अपनी employee ID व विभाग द्वारा कल दिए गए पासवर्ड से लॉग इन करना होगा। इसके बाद हर अध्यापक के लिए पेज खुल जाएगा। जिसमे My Profile, My Servicebook, My Application, my Points और transfer status के बारे में कालम मिलेंगे। हर अध्यापक को उस पोर्टल पर अपनी नवीन फोटो, signature, कद, वजन, परिवार के सदस्यों का नाम, सम्बन्ध, कोई chronical बीमारी, क्या employee पर निर्भर है, spouce detail, bank account डिटेल, सैलरी डिटेल, Pan Number, PRAN/GPF नम्बर, पासपोर्ट नम्बर, लाइसेंस नम्बर, कब जारी हुआ और कब तक valid, किस किस वाहन के लिए, 10th,10+2, Graduation ,डिप्लोमा, डीग्री, सर्टिफिकेट कौन कौन से है और कहाँ से पढाई की, कौन सा बोर्ड, कितने नम्बर, कौन सा स्कूल या कॉलेज, हर डॉक्यूमेंट की स्कैन कॉपी(below 100kb) attach करनी होगी। कोई अवार्ड मिला, कब मिला, कौन सा मिला आदि। इसके अलावा वर्तमान स्कूल में कब join किया। भर्ती कैसे हुई, advt नम्बर, appointment आर्डर नम्बर, appointment आर्डर डेट, किस एजेंसी ने भर्ती की, उसने recomendation कब की, रोल नम्बर क्या था, मेरिट नम्बर क्या था और किस कोटे के तहत भर्ती हुई। आदि आदि जानकारी भरनी होगी और अंत में उसे approvel के लिए वहीँ से send करना होगा। काफी लम्बा और पेचीदा काम है। इसी के आधार पर आगे ट्रान्सफर होंगे। टीचर वहीँ पर अपने पॉइंट्स भी देख सकता है जिसके आधार पर वह ट्रांस्फर का दावा कर सकेगा। maximum 80 पॉइंट्स है जिसमे उसका gender, कपल केस समेत कई अन्य तथ्यों के लिए पॉइंट्स हैं। इसी पोर्टल पर zone का भी पता चल जाएगा। इसी पोर्टल से हर employee को हायर study, विदेश यात्रा आदि की अनुमति लेनी होगी by C.R. Kajla




-----------------------------------

HC directs lower courts not to attach salary accounts
CHANDIGARH: The Punjab and Haryana high court has directed the lower courts to avoid attaching heads of accounts through which salaries are disbursed to employees in Punjab.
The direction came from the high court bench of justice RN Raina in a matter in which additional district judge, Hoshiarpur, had attached the salary head of the irrigation department, Punjab, for non-compliance in an execution of a decree passed in a land acquisition case.
The bench observed that these courts would resort to other measures to secure satisfaction of decrees where the state was the judgment debtor. Executing courts are also expected to devise such lawful methods and take measures as would appropriately conclude the land acquisition proceedings within least possible time, it further stated.
“If salaries are not paid to low-paid employees, it will lead to great suffering and discontent. What would happen to their families? Salary is neither bounty nor largesse. It is property of the employees and they have a valuable right to receive it on time every month,” said the bench.
In the matter in question, the HC bench directed the additional district judge to consider recall of his order and instead attach some other state property.www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

29 comments:

  1. plz specify how new pgt casn get new i.d. and password from deptt.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Every govt. employe will get MIS id and password.

      Delete
  2. Plz specify how new TGT can get mis no. And password from department

    ReplyDelete
  3. Respected Sir,
    No Id and password is coming in my mobile. Plz help me.

    ReplyDelete
    Replies
    1. MIS ID MIS password directorate se bn kr aate hai

      Delete
  4. Sir tell me please PGT merit list khan dekhe

    ReplyDelete
  5. Sir mera service profile complete nhi ho paya Kya mei ab pgt transfer mei participate nhi kr paunga

    ReplyDelete
  6. Replies
    1. USER ID IS YOUR EMPLOYEE ID

      Delete
    2. Sir plesetellme how 5marks of couple case can be obtained onmis portal.

      Delete
  7. Sir tell me please I am a head teacher I will transfer to Morni hills to new policy.kaise hogi transfer.

    ReplyDelete
  8. Sir I forget my password but when I try to reset the password than the site will not opening. So sir plz tell me what I do.

    ReplyDelete
  9. my transfer drive is not open. oniy show the Sorry, an error has occurred. pls solve my problem.

    ReplyDelete
  10. Good Post on MIS Portal Haryana . We are also providing good content on https://misportalhelp.com/ .Please Visit.

    ReplyDelete
  11. Sir please Aarohi model school ki merit list bhi jari kar dijiae

    ReplyDelete
  12. Sir please Aarohi model school ki merit list bhi jari kar dijiae

    ReplyDelete
  13. Sir mera MIS ka password expire ho gya h.mai nya password bna rhi thi usme verification k liye phone no.dala to us pr verification code nhi aaya fir gmail Dali to isme meri gmail me .com ki jgh .com show ho rha h isliye ispr bhi verification code nhi aaya.sir plz btaye ki isko kaise thik kru.

    ReplyDelete
  14. Really very good information about mis portal haryana. Thank you sir

    ReplyDelete
  15. Sir,I stay 6 year at GPS.Dhurali Block Thanesar.This station was jone no.2. but now in 5th jone.How correction in my service profile?

    ReplyDelete
  16. Sir l have lost my password .When l am creating new password. on my mis any wrong no.and email id is showing that why I am not getting otp.Sir plz tell what to do

    ReplyDelete
  17. Sir Meri transfer Oct 2017 mein zone one se two main by promotion hui & two zone main three years nahi hue Kya main inter district's transfer ke lea option can sakta hain.

    ReplyDelete
  18. Meri transfer august 2019 mein Faridabad hui , Mera optional subject hai , maine august mein jaakr kuch students ko apna subject allot 9th class ko karvaya. Ab mere pass kewal 9th aur 10th ke bacche hai jinki total strength 25 hai, agar me USS school mein rehti toh mere pass aur bacche add hote. Ek saal mein optional subject teacher jo hai dheere dheere bacche ko add karte hai , ab is saal fir merko surplus dikhaya jayega toh optional subject walo ki iss problem ka kya kiya jaye ?

    ReplyDelete
  19. I m ex navy working in jind I'm from dec 2004 batch but joined on 17 may 2005. Earlier twice got rohtak but third time in sonipat on basis of batches. How it's possible.why the system is selecting me under 2007 batch. Pl look into matter and guide. Complaint was done online. Still mis is showing my name in sonipat where the junior ex svc men got Rohtak.

    ReplyDelete

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.