राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (टेट) 31 जुलाई को

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (टेट) 31 जुलाई को होगी। राज्य सरकार ने इसके आयोजन के लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को मंजूरी दे दी है। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 22 जून से फिर शुरू होगी। अंतिम तिथि 30 जून रहेगी। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुभाष गर्ग ने सोमवार को बताया कि बोर्ड ने सरकार को 24 या 31 जुलाई को टेट परीक्षा आयोजित करने का प्रस्ताव भेजा था। 22 जुलाई से बोर्ड की वेबसाइट www.rtet2010.org, www.rtet2011.com से आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

आवेदन पत्र का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व बैंक चालान जमा कराने की अंतिम तिथि 30 जून को शाम 5 बजे तक रहेगी। आवेदन पत्र और संबंधित दस्तावेज संग्रहण केंद्रों पर जमा कराने की अंतिम तिथि 1 जुलाई है। आवेदक 15 जुलाई से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। 31 जुलाई को दो पारियों में परीक्षा होगी।

ये होंगे पात्र
बोर्ड अध्यक्ष डॉ. गर्ग के मुताबिक राजस्थान हाईकोर्ट की जोधपुर खंडपीठ द्वारा 20 मई को पारित निर्णय के तहत सरकार ने बोर्ड को 17 जून को निर्देश जारी किए हैं :
> राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की 27 सितंबर, 09 को जारी अधिसूचना से पहले शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए स्नातक या उसके समकक्ष पाठयक्रम में न्यूनतम अंक की बाध्यता नहीं है।
> एनसीटीई की 27 सितंबर, 07 तथा 31 अगस्त, 09 को जारी अधिसूचना के बीच की अवधि में शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए स्नातक या इसके समकक्ष परीक्षा में न्यूनतम 45% अंक जरूरी। जम्मू व कश्मीर से इस अवधि में प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए भी 45% अंक जरूरी।
> 31 अगस्त, 09 की अधिसूचना जारी होने के बाद शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों को न्यूनतम प्राप्तांक 50% की बाध्यता रहेगी। जम्मू व कश्मीर से पाठ्यक्रम करने वाले अभ्यर्थियों के लिए भी यही शर्त लागू होगी।

अब तक 5.66 लाख आवेदन
टेट के लिए 5.66 लाख आवेदन जमा हो चुके हैं। 22 जून से शुरू हो रही आवेदन प्रक्रिया में आवेदनों की संख्या और बढ़ने की संभावना है। कोर्ट के आदेश पर अचानक बंद हुई प्रक्रिया के कारण अपना शुल्क जमा नहीं करा सके अभ्यर्थी पुराने रजिस्ट्रेशन के आधार पर बैंक में चालान जमा कर सकेंगे। बोर्ड ने आवेदन पत्र व अन्य दस्तावेज जमा करने के लिए उन्हीं संग्रहण केंद्रों को रखा है, जो पूर्व में बनाए गए थे। बोर्ड द्वारा कंट्रोल रूम भी शुरू किया जा रहा है।

पैराटीचर्स के लिए भी जरूरी
विद्यार्थी मित्र, शिक्षाकर्मी, राजीव गांधी स्वर्ण जयंती पाठशालाओं में कार्यरत पैरा-टीचर्स, मदरसा पैराटीचर्स आदि को एनसीटीई ने किसी प्रकार की छूट नहीं दी है। इन श्रेणियों के सभी व्यक्तियों को शिक्षक पद पर नियुक्ति के लिए टेट उत्तीर्ण करना अनिवार्य है।

कॉमर्स अभ्यर्थी बैठ सकेंगे
एनसीटीई की 10 जून 2011 को जारी अधिसूचना के मुताबिक वाणिज्य स्नातक के बाद बीएड करने वाले अभ्यर्थी टेट के लिए योग्य माने गए हैं।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.