विद्यार्थी मित्रों का महापड़ाव समाप्त- मांगों पर हुई सहमति

 

राजस्थान विद्यार्थी मित्र शिक्षक संघ ने विभिन्न मांगों के निस्तारण की मांग को लेकर सोमवार को शिक्षा निदेशालय के द्वार पर ताला जड़ दिया। मौका स्थल पर सरकार विरोधी नारे लगाए तथा सरकार की दमनकारी नीतियों पर रोष प्रकट किया। विद्यार्थी मित्रों ने सुबह नौ बजे निदेशालय के द्वार पर ताला लगाया दिया जिससे निदेशालय के कर्मचारियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। कर्मचारियों की समझाइश के बाद भी विद्यार्थी मित्र अपनी मांगों पर डटे रहे और ताला नहीं खोला। मौके पर उपस्थित पुलिस प्रशासन ने भी विद्यार्थी मित्रों से समझाइश की। करीब 11 बजे निदेशक से वार्ता करवाने की बात पर विद्यार्थी मित्रों ने ताला खोला। निदेशक से दूरभाष पर वार्ता के बाद विद्यार्थी मित्रों का 12 दिवसीय महापड़ाव समाप्त हुआ। सोमवार को सुबह से ही विद्यार्थी मित्रों ने अपनी घोषणा के तहत आंदोलन को तेज कर दिया तथा मांगों के समाधान की मांग करने लगे। सुबह से शाम तक करीब तीन बार विद्यार्थियों ने निदेशक व शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों से वार्ता की। शाम करीब छह बजे निदेशक डॉ.वीना प्रधान ने दूरभाष पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों को महापड़ाव स्थल पर विद्यार्थी मित्रों से वार्ता कर धरना समाप्त करवाने की बात कही। इस पर शिक्षा विभाग के अधिकारी अतिरिक्त निदेशक एम.एल.खींची, उपनिदेशक लक्ष्मण प्रसाद व सहायक निदेशक सतर्कता रामप्रसाद महापड़ाव स्थल पर पहुंचे और विद्यार्थी मित्रों से वार्ता की। वार्ता में विद्यार्थी मित्रों की नौ में से चार मांगों पर सहमति बनी। इस पर विद्यार्थी मित्रों के प्रदेशाध्यक्ष नरेंद्र चौधरी ने निदेशक डॉ.वीना प्रधान से दूरभाष पर वार्ता कर महापड़ाव को समाप्त करने की घोषणा की।महापड़ाव के समाप्त होने की घोषणा पर अतिरिक्त निदेशक एम.एल.खींची ने अनशन पर बैठे प्रदेशाध्यक्ष नरेंद्र चौधरी व प्रदेश उपाध्यक्ष सवाई सिंह राठौड़ को ज्यूस पिलाकर अनशन तुड़वाया। प्रदेशाध्यक्ष नरेंद्र चौधरी ने कहा कि मांगों की सहमति पर विद्यार्थी मित्र महापड़ाव को समाप्त कर रहे हैं पर विद्यार्थी मित्रों का संघर्ष अभी समाप्त नहीं हुआ है। विद्यार्थी मित्र नेता अशोक सियाग ने कहा कि परिस्थितियों को देखते हुए हम एक कदम पीछे ले रहे हैं पर संघर्ष जारी रहेगा।


इन मांगों पर हुई सहमतिशिक्षा सत्र 2011-12 में विद्यार्थी मित्रों के पद स्वीकृत रखने।
महंगाई को देखते हुए मानदेय में बढ़ोतरी कर पांच हजार रुपए करने।
विद्यार्थी मित्रों के दस माह से बकाया वेतन का भुगतान । समानीकरण, एकीकरण, आरपीएससी, डीपीसी से प्रभावित विद्यार्थी मित्रों का शिक्षा में समायोजन करना।
यह मांगें रही लंबितशीतलकालीन अवकाश का मानदेय सुनिश्चित करने व ग्रीष्मकालीन अवकाश का मानदेय देने।
अप्रशिक्षित विद्यार्थी मित्रों को सरकार द्वारा प्रशिक्षण देने।
विद्यार्थी मित्रों को आकस्मिक अवकाश व महिलाओं को प्रसूति अवकाश सुनिश्चित करने।
विद्यार्थी मित्रों को टेट की प्रक्रिया से मुक्ति।
जयपुर महापड़ाव में विद्यार्थी मित्रों पर दर्ज हुए मुकदमे वापस लेने।
विद्यालय में आयोजित शैक्षणिक, अशैक्षणिक एवं प्रशिक्षण कार्यक्रमों में विद्यार्थी मित्रों की भागीदारी सुनिश्चित करने संबंधित मांगें लंबित रही।

----------------------------------------------------

नर्सिगकर्मियों के 100 पदों पर भर्ती की मंजूरी

अजमेर। जेएलएन और जनाना अस्पताल में लंबे समय से चल रही नर्सिग कर्मियों का टोटा अब कुछ कम होने के आसार हैं। राज्य सरकार ने 100 नर्सिग कर्मियों की भर्ती के लिए स्वीकृति दे दी है। जानकारी के अनुसार राज्य सरकार के वित्त और प्रशासनिक विभाग ने जेएलएन अस्पताल में 100 नर्सिग कर्मियों, 10 टेक्नीशियंस और 20 वार्ड बॉय के पदों पर भर्ती की स्वीकृति दे दी है।
-----------------------------------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.