राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा HTET

भिवानी। राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (स्टेट) प्रश्नपत्र का पैटर्न जानने के उत्सुक परीक्षार्थियों के लिए खुश खबरी है। 24 और 25 सितंबर को होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा का प्रश्नपत्र 150 अंकों का होगा।
इनमें 90 अंक कॉमन होंगे और 60 अंक विषयों पर आधारित होंगे। पास होने के लिए उम्मीदवार को 60 प्रतिशत अंक लेने अनिवार्य होंगे। परीक्षार्थी अपनी पसंद का विषय चुन सकेंगे। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा प्रश्नपत्र का पैट्रन तय कर दिया है।
शिक्षा बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार स्टेट का प्रश्नपत्र 150 अंकों का होगा। इस प्रश्न पत्र का पहला भाग कक्षा पहली से पांचवीं तक और दूसरा भाग कक्षा छह से आठ तक के सिलेबस पर आधारित होगा। इन दोनों भागों में सामान्य ज्ञान, बाल शिक्षा, विभिन्न मुद्दों की नवीनतम जानकारी पर आधारित प्रश्न शामिल होंगे। इसी पैटर्न पर आधारित 90 अंक दोनों परीक्षाओं में कॉमन होंगे। जेबीटी उम्मीदवारों के लिए 60 अंक विषय आधारित होंगे।
इन विषयों में गणित और सोशल साइंस को शामिल किया गया है। परीक्षा में शामिल सभी प्रश्न बहुवैकल्पिक टाइप के होंगे और इन सभी के चार उत्तर लिखे होंगे। जिनमें से सही उत्तर पर निशान लगाना होगा।
जूनियर लेक्चरर के लिए भी परीक्षा 150 अंकों की होगी। इसमें भी जेबीटी उम्मीदवारों की परीक्षा के पैटर्न पर आधारित 90 अंक कॉमन रखे गए हैं। इसके अलावा 60 अंक विषय आधारित होंगे। जूनियर लेक्चरर के लिए 18 विषय निर्धारित किए गए हैं। उम्मीदवार इन विषयों में से कोई एक विषय चुन सकता है।
इन विषयों में हिंदी, अंग्रेजी, गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, शारीरिक शिक्षा, संस्कृृत, पंजाबी, उर्दू, इतिहास, राजनीति विज्ञान, भूगोल, अर्थ शास्त्र, मनोविज्ञान, बिजनेस स्टडी, अकाउंटेंसी शामिल हैं। उम्मीदवार कोई भी विषय चुन सकता है। हरियाणा सरकार एवं शिक्षा बोर्ड ने यह भी तय किया है कि परीक्षा में नगेटिव मार्किगिं नहीं होगी। परीक्षार्थियों को उत्तीर्ण होने के लिए 60 प्रतिशत अंक लेने अनिवार्य होंगे।
बोर्ड ने यह पहले ही जारी कर दिया है कि प्रास्पेक्टस 2 अगस्त से शिक्षा बोर्ड के भिवानी स्थित मुख्यालय, बोर्ड से रजिस्टर्ड पुस्तक विक्रेताओं तथा प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर स्थित जिला समन्वय केन्द्रों पर उपलब्ध होंगे तथा आवेदन पत्र जमा करवाने की अंतिम तिथि आगामी 12 अगस्त को सायं 5 बजे तक निर्धारित की गई है। शिक्षा बोर्ड के सचिव शेखर विद्यार्थी ने इसकी पुष्टि की है। बोर्ड परीक्षा की तैयारियां कर रहा है।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.