एच टेट : परीक्षा के बाद भी जुगाड़ के प्रयास

एच टेट : परीक्षा के बाद भी जुगाड़ के प्रयास


११ नवंबर को आ सकता है परिणाम, शिक्षा बोर्ड कर्मी आने वाले फोनों से हुए परेशान


॥ एच टेट परीक्षा में पूरी गोपनीयता और पारदर्शिता बरती जा रही है। इसमें कोई गड़बड़ी नहीं होने दी जाएगी। बोर्ड मुख्यालय में पुलिस का कड़ा पहरा है। बोर्ड कर्मचारियों के पास एच टेट परीक्षा में पास कराने के लिए पैसे देने के आफर की सूचना उन्हें मिली है मगर बोर्ड कर्मचारियों को हिदायत दे रखी है कि जांच कार्य के दौरान मोबाइल बंद रखे। बोर्ड कर्मचारियों को भी कड़ी सुरक्षा व जांच से गुजरना होगा। यदि कोई कर्मचारी गड़बड़ी करने का प्रयास भी करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।ञ्जञ्ज
मीनाक्षी शारदा, प्रवक्ता, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड


अमित भारद्वाज त्न भिवानी

नमस्ते सर मैं ........ बोल रहा हूं। मैंने एच टेट की परीक्षा दी है। क्या कोई जुगाड़ हो सकता है कि यह क्लियर हो जाए। कुछ इस तरह के फोन कॉल आजकल बोर्ड कर्मचारियों के पास आ रहे हैं, जिससे वे भी काफी परेशान है।

हालांकि एच टेट परीक्षा संपन्न हो चुकी है, लेकिन परीक्षार्थी अभी भी एक अंतिम आस लगाए बैठे है कि शायद बोर्ड में कोई जुगाड़ बैठ जाए। उधर बोर्ड प्रशासन का कहना है कि परीक्षार्थी इस प्रकार की गलतफहमी में न रहे कि परिणाम में किसी तरह की गड़बड़ी संभव है।

परीक्षा संपन्न होने के साथ ही बोर्ड कर्मचारियों के मोबाइल पर गुड डील के काफी कॉल्स आ रहे है। बोर्ड के दो तीन कर्मचारियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि उनके पास इस तरह के फोन कॉल्स आए है। फोन करने वाले उन्हें मनमाफिक पैसे देने के ऑफर दे रहे है। कर्मचारी ने बताया कि इन कॉल्स से वो काफी परेशान हो गए है। अब तो उन्होंने अनजान नंबर से आने वाली कॉल्स को उठाना ही बंद कर दिया है।

बोर्ड में सुरक्षा चाक चौबंद

एच टेट परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं बोर्ड मुख्यालय में पहुंचने के साथ ही बोर्ड प्रशासन ने किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए सुरक्षा इंतजाम कड़े कर दिए है। उत्तरपुस्तिकाओं पर चौबीस घंटे पुलिसिया निगरानी रखी जा रही है। किसी भी बोर्ड कर्मचारी को वहां जाने की इजाजत नहीं है।

अगर कोई कर्मचारी आता भी है, तो उसकी पूरी जांच और चैकिंग की जा रही है। वहां तैनात अन्य कर्मचारियों को भी ड्यूटी के दौरान अपना मोबाइल फोन बंद रखने के आदेश दिए गए है।

तेजी से हो रही हंै जांच

एच टेट का परिणाम 11 नवंबर तक आने की संभावना है। उत्तरपुस्तिकाओं का जांच तेजी से हो रही है।

यहीं नहीं इस दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए तीन आईएएस अधिकारियों की एक कमेटी पूरी निगरानी रख रही है। उल्लेखनीय है कि 5 और 6 नवंबर को प्रदेश के 14 जिलों में एच टेट परीक्षा आयोजित की गई थी।

नकल के 55 केस मिले

एच टेट परीक्षा के दौरान कुल 55 केस नकल के बनाए गए है, जिनमें एक मामला इमरसोनेशन यानी दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने का शामिल है। लेक्चरर की परीक्षा में 4, पहली से पांचवीं कक्षा अध्यापक परीक्षा में 38 और छठी से आठवीं अध्यापक पद की परीक्षा में 12 परीक्षार्थी नकल करते हुए पकड़े गए।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.