टीचरों ने की बगावत, कहा-नहीं जाचेंगे 10वीं की कॉपियां

हिसार/हांसी. अध्यापकों ने सोमवार से शुरू हुए दवसीं की उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने के कार्य का बहिष्कार कर दिया है। उनका आरोप है कि उनसे छुट्टियों के दौरान कार्य लिया जा रहा है। अध्यापकों ने शहर के तीनों जांच केंद्रों पर कार्य रोक दिया और शहर में प्रदर्शन करते हुए एडीसी को ज्ञापन सौंपा।


शिक्षा बोर्ड की 10वीं की उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने के लिए मॉडल टाउन हाई स्कूल, एचएयू हाई स्कूल और जेएन आर्य सीनियर सेकंडरी स्कूल में केंद्र बनाए गए हैं। सोमवार से विभाग के फसली अवकाश भी शुरू हो गए हैं।


इसलिए अध्यापकों का कहना है कि उत्तरपुस्तिका जांच का कार्य छुट्टियां के बाद कराया जाए। हांसी सब डिवीजन में भी जांच कार्य होना है। यहां राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक

स्कूल में ब्लॉक प्रधान कृष्ण यादव की अध्यक्षता में बैठक के बाद उत्तरपुस्तिका जांच कार्य रोक दिया। इस मौके पर राजसिंह मलिक, टिकम लाल, रमेश शर्मा, बलजीत रोहिला आदि मौजूद थे।


लेक्चरर भी नहीं कर रहे जांच


अध्यापकों ने आरोप लगाया कि विभाग अपने ही कर्मचारियों के साथ भेदभाव की नीति अपना रहा है। स्कूल लेक्चरर 12वीं की उत्तर पुस्तिका जांच का कार्य 19 अप्रैल से शुरू करेंगे। जबकि अध्यापकों से छुट्टियों में काम लिया जा रहा है। छुट्टियों के दौरान कई घरेलू कार्य होते हैं। इसलिए उन्हें भी अवकाश दिया जाए।


एचएयू गेट पर प्रदर्शन


शहर के तीनों उत्तरपुस्तिका जांच केंद्रों से अध्यापक एचएयू के गेट नंबर चार पर एकत्र हुए। वहां से उन्होंने उपायुक्त कार्यालय तक जुलूस निकालते हुए प्रदर्शन किया। इसके बाद एडीसी को शिक्षा मंत्री के नाम ज्ञापन भी सौंपा। अध्यापक नेता विजेंद्र सिंह ने बताया कि उनका यह विरोध आगे भी जारी रहेगा।


परीक्षा केंद्र में शिक्षकों की सुरक्षा की मांग


हिसार त्न हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ ने एग्जाम ड्यूटी दे रहे अध्यापकों की सुरक्षा प्रबंध करने की मांग की है। इस संबंध में सोमवार को संघ की जिला कार्यालय पर बैठक हुई। इसमें सोनीपत में अध्यापक मुकेश कुमार की हत्या पर रोष प्रकट किया गया। बैठक में जिला प्रधान रमेश सैनी ने कहा कि अध्यापकों पर हमले के मामले बढ़ते जा रहे हैं।


नारनौंद में भी इस तरह की घटना हो चुकी है। इससे एग्जाम ड्यूटी दे रहे अध्यापकों में भय का माहौल है। अध्यापकों की सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए जाएं। बैठक में रेशनेलाइजेशन लिस्ट में गड़बड़ी सहित अन्य मुद्दों पर भी विमर्श किया गया। गजे सिंह भ्याण, महताब सिंह मलिक, निर्मला देवी, रामकिशन, प्रभू सिंह, जयवीर सिंह, दिनेश शर्मा, लोक नारायण, जितेंद्र सिंह, विरेंदर सिंह उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.