फिजिक्स न्यूमेरिकल्स में फंस गए परीक्षार्थी

फरीदाबाद. शहर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ढाई हजार परीक्षार्थियों ने रविवार को आईआईटी में दाखिले के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा दी। पहली बार परीक्षार्थियों ने पेंसिल की जगह ब्लैक बॉल पेन का इस्तेमाल किया। प्रश्नों के उत्तर को उत्तरपुस्तिका में पहले पेंसिल से भरा जाता था।


फिजिक्स के न्यूमेरिकल्स में परीक्षार्थी फंसे। न्यूमेरिकल्स हल करने में बड़ी संख्या

में परीक्षार्थियों के पसीने छूट गए। परीक्षा केंद्र से बाहर निकल रहे परीक्षार्थियों ने बताया कि मैथ और केमिस्ट्री के प्रश्नों ने भी सोचने पर मजबूर कर दिया।


फिजिक्स में न्यूमेरिकल्स के साथ अन्य प्रश्न भी काफी कठिन थे। हल करते समय काफी मशक्कत करनी पड़ी। सुबह नौ बजे परीक्षा शुरू हुई। प्रथम पाली में परीक्षार्थियों ने फिजिक्स और मैथ का पेपर दिया। दूसरी पाली में केमिस्ट्री की परीक्षा संपन्न हुई।


यहां बनाए गए थे परीक्षा केंद्र


सेक्टर-17 स्थित मॉडर्न स्कूल, केंद्रीय विद्यालय नंबर-1 और 2, के एल मेहता स्कूल और डीपीएस सहित अन्य स्कूलों में भी परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। सुबह 8 बजे से ही परीक्षार्थियों के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। एनआईटी स्थित केंद्रीय विद्यालय नंबर-एक से परीक्षा देकर बाहर निकल रहे परीक्षार्थी अमित, शशांक व अभिषेक ने बताया कि पेपर संतोषजनक हुए हैं। अब तो परीक्षा परिणाम का इंतजार है। बड़ी संख्या में ऐसे परीक्षार्थी थे, जो बारहवीं के साथ प्रवेश परीक्षा दे रहे थे।


एक्सपर्ट राय


विद्या मंदिर पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल आनंद गुप्ता ने बताया कि आईआईटी के पेपर को आसान नहीं कहा जा सकता है। इसमें प्रतिभावान छात्र ही सफलता प्राप्त करते हैं। परीक्षा देकर आए कई छात्रों से बात हुई है। न्यूमेरिकल्स को लेकर छात्र अधिक चिंतित दिखे। फिजिक्स का न्यूमेरिकल्स कठिन आया। जिससे हल करने में छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.