आठ माह में आएंगी तीन लाख सरकारी नौकरियां कर्मचारी चयन आयोग करेगा सिपाही से लेकर तकनीकी कर्मचारियों तक की भर्ती


www.teacherharyana.blogspot.inइलाहाबाद। केंद्रीय पुलिस संगठन और सरकारी विभागों में मिनिस्टीरियल, टेक्निकल स्टाफ की नौकरी के लिए तैयारी करने वाले प्रतियोगी छात्रों पर इस साल एसएससी नौकरियों की बरसात करने जा रही है। कर्मचारी चयन आयोग इस वर्ष आठ महीने में लगभग तीन लाख बेरोजगारों को नौकरी देगा। इसमें सबसे अधिक सवा लाख पद सिपाही एवं 60 हजार से अधिक पद मल्टीटास्किंग स्टाफ के हैं। एसएससी इन पदों पर चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से करेगा।
कर्मचारी चयन आयोग का भर्ती अभियान इसी महीने केंद्रीय पुलिस बल के लिए सिपाही भर्ती परीक्षा से शुरू होगा। सीआरपीएफ, एसएसबी, असम राइफल्स, सीआईएसएफ, आईटीबीपी सहित विभिन्न केंद्रीय विभागों में सिपाही के पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 22 अप्रैल को होगी। इसके माध्यम से लगभग सिपाही के एक लाख 20 हजार पदों पर भर्ती होनी है। अगले चरण में सीपीडब्ल्यूडी, एमईएस तथा डाक विभाग के लिए दो हजार पदों पर भर्ती प्रस्तावित है। एसआई (सीपीओ) और नारकोटिक्स ब्यूरो में इंटेलीजेंस ऑफिसर के 20 हजार पदों पर लिखित परीक्षा 27 मई को होगी।
एसएससी की बड़ी परीक्षाओं में एक कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएल) के 50 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा दो चरणों में एक और आठ जुलाई को होगी। सीजीएल में भारत सरकार के लिए 26 मंत्रालयों के पद शामिल हैं। इसमें ऑडिट इंसपेक्टर, असिस्टेंट, इनकम टैक्स इंसपेक्टर, अपर डिवीजन क्लर्क, एकाउंटेंट, जूनियर एकाउंटेंट के पद शामिल हैं। केंद्रीय विभागों में स्टोनोग्राफर के लगभग पांच हजार पदों पर भर्ती के लिए एसएससी 29 जुलाई को लिखित परीक्षा कराएगा। कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (सीएचएसएल) के लगभग 40 हजार पदों पर दो चरणों में परीक्षा 21 एवं 28 अक्तूबर को होगी। केंद्र सरकार के लिए मल्टी टास्किंग स्टॉफ के 50 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन अक्तूबर में जारी होंगे।
•1,25,000 पदों पर सिपाहियों का होगा चयन
•60,000 पदों पर भरे जाएंगे मल्टी टास्किंग स्टाफ
•50,000 से अधिक पद सीजीएल में भरे जाएंगे
•40,000 पद सीएचएसएल से भरने की तैयारी

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.