स्टेट काउंसलिंग सोसाइटी का नाम बदला

चंडीगढ़ (ब्यूरो)। हरियाणा सरकार ने तकनीकी शिक्षा विभाग की ‘स्टेट काउंसलिंग सोसाइटी’ का नाम बदलकर ‘हरियाणा राज्य तकनीकी शिक्षा सोसाइटी’ कर दिया है।
प्रवक्ता ने बताया कि इससे सोसाइटी की गतिविधियों को बढ़ाने में सहायता मिलेगी। अब सोसाइटी पर तकनीकी शिक्षण संस्थानों, विद्यार्थियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने वाले उद्योगों, नवीन खोजों, विकास और तकनीकी शिक्षा के संपूर्ण विकास की गतिविधियों को शुरू करने का दायित्व होगा।
यह तकनीकी संस्थानों में छात्रों को वजीफा, ट्यूशन फीस और अन्य फीस में छूट और व्यावसायिक विद्यार्थियों के विकास में भी मदद करेगी।
इसके अलावा महिलाओं के लिए तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने, शारीरिक रूप से अक्षम और सामाजिक और आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग के लिए राज्य सरकार को तकनीकी योजनाओं का सुझाव देगी। यह प्रदेश में विश्विद्यालयों और विभिन्न तकनीकी संस्थानों में तकनीकी पाठ्यक्रमाें में विद्यार्थियों के दाखिले के लिए नियम बनाने का कार्य भी करेगी। उन्होंने कहा कि पालीटेक्नीक, इंजिनियरिंग कालेज, प्रदेश के विभिन्न तकनीकी शिक्षण संस्थानों और सरकारी या निजी विश्वविद्यालयों में विभिन्न तकनीकी पाठ्यक्रमाें में दाखिला के लिए यही एकमात्र एजेंसी होगी।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.