सोमवार को ठप हो सकता है 2.5 लाख कंप्यूटर पर इंटरनेट


दुनियाभर के इंटरनेट यूजर्स को सावधान रहने की जरूरत है। आने वाला सोमवार (9 जुलाई) उनको परेशानी में डाल सकता है। इस दिन इंटरनेट सर्विस बाधित रह सकती है। तमाम वेबसाइट्स और ब्लॉग्स इसकी चेतावनी दे रहे हैं। यह समस्या खड़ी हुई है वायरस मालवेयर के चलते। दुनिया भर के करीब 2.5 लाख कंप्यूटर्स इसकी जद में आ सकते हैं। गौरतलब है कि पिछले साल भी इस वायरस ने दुनियाभर के इंटरनेट यूजर्स को परेशान किया था। अमेरिकी खुफिया एजेंसी एफबीआई ने इससे निपटने के लिए एक खास वेबसाइट तैयार की है। मालवेयर के इफेक्ट से बचाने के लिए इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर काम कर रहे हैं। यह खतरा उनके लिए है जिनके कंप्यूटर में पहले से डीएनएस वायरस है।

अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई एल्यूरॉन डीएनएस चेंजर वायरस के खिलाफ सुरक्षा देना बंद कर देगी। एफबीआई ने पिछले साल नवंबर में इस्टोनिया में 6 लोगों को हिरासत में लेकर एक बड़ी इंटरनेट फ्रॉड रैकेट का पर्दाफाश किया था। एफबीआई की पकड़ में एल्यूरॉन डीएनएस चेंजर वायरस आ गया था और एफबीआई ने इसके खिलाफ लाखों कंप्यूटरों को सुरक्षा उपलब्ध करवा रखी थी। यह वायरस कंप्यूटर का डीएनएस अड्रेस चेंज करके जानकारी चुरा लेता है और फिर उसे साइबर अपराधियों के सर्वर पर भेज देता है। बैंक या पर्सनल डेटा को इकट्ठा करके साइबर अपराधी फिर फ्रॉड को अंजाम देते है।

एक अनुमान के मुताबिक, दुनियाभर में करीब 2.5 लाख कंप्यूटर इस वायरस से प्रभावित हो चुके हैं। बीते साल इंटरनैशनल हैकरों के कारण यह समस्या शुरू हुई। दुनिया भर में करीब 5.5 लाख से ज्यादा कंप्यूटरों पर नियंत्रण हासिल करने के लिए उन्होंने ऑनलाइन ऐड चलाया था। इससे निपटने के लिए एफबीआई एजेंटों ने हैकरों के सर्वर को बंद करने का विचार किया था, लेकिन उन्हें एहसास हुआ कि ऐसा करने से यूजर अपनी इंटरनेट सेवाएं खो देंगे। एफबीआई ने इसके लिए सुरक्षा चक्र बनाने का फैसला किया। एफबीआई ने वायरस वाले सर्वरों से निपटने के लिए 2 साफ इंटरनेट सर्वर इंस्टॉल करने के लिए एक प्राइवेट कंपनी खरीदी। इसका मकसद यह था कि लोग अचानक अपनी इंटरनेट सेवाएं ना खो दें। खास बात यह है कि जिनके कंप्यूटरों पर वायरस हमला कर चुका है, उनको इसकी खबर ही नहीं है। मालवेयर वेब सर्फिंग को धीमा करने के साथ उनके एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर को डिसेबल कर चुका होगा। वैसे इंटरनेट प्रोवाइडर कंपनियां अपने ग्राहकों की मदद के लिए योजना बना रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.