अब डी एड के विद्यार्थियों की इन्टरनशिप अपने ही क्षेत्र में होगी

डीएड चतुर्थ सेमेस्टर में पढ़ रहे विद्यार्थियों को अब शिक्षण अभ्यास व इन्टरनशिप के लिए अपने क्षेत्र से दूर नहीं जाना पड़ेगा। दरअसल हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने TP व इन्टरनशिप को लेकर किये गए विद्यालय आबंटन को रद्द कर दिया है, जिस के लिए 6 से 10 जुलाई और फिर 16-17 जुलाई को ऑनलाइन काउंसलिंग हुई थी। विद्यार्थियों के विरोध के चलते बोर्ड ने एक बार के लिए शिक्षण अभ्यास की प्रक्रिया को रोकते हुए दोबारा काउंसलिंग करवाने का निर्णय लिया है। यह काउंसलिंग पहले की तरह ही  पर ऑनलाइन करवाई जाएगी। इस बार छात्र अध्यापक अपने क्षेत्र के ही किसी स्कूल में अभ्यास का लाभ उठा सकेंगे।
नयी नीति के अनुसार अब लड़कियों व महिलाओं को एक ही खंड के तीन स्कूलों का चयन करना है, वहीँ चौथे विकल्प के रूप में संबंधित खंड का चयन करना है, जिस खंड से विद्यालयों का चयन किया गया है। इसी प्रकार लड़कों को एक ही जिले के तीन स्कूलों का चयन करना है और
चौथे विकल्प के रूप में उसी जिले का चयन करना है जिस जिले के स्कूलों को उन्होंने चुना है। विद्यालयों का आबंटन पूर्व निर्धारित रैंक के हिसाब से किया जायेगा।
लड़कियों व महिलाओं को खंड से बाहर तथा लड़कों को जिले से बाहर नहीं भेजा जायेगा। नए नियमों के अनुसार विद्यार्थियों को

निम्नलिखित क्रम से वरीयता दी जाएगी:
1) 40% या अधिक अशक्तता वाले विकलांग जन
2) गर्भवती महिलाएं (गर्भवती महिलाओं को केवल तीन विद्यालयों के विकल्प ही भरने होंगे, जिनमें से उन्हें एक दिया जायेगा)
3) लड़कियां
4) लड़के

यह काउंसलिंग दिनांक 23 से 26 जुलाई तक जारी रहेगी, जिसका परिणाम 28 जुलाई को दोपहर तीन बजे बोर्ड की वेबसाइट पर देखा जा सकेगा। इसके बाद 20 शिक्षण अभ्यास हेतु 30 जुलाई को सम्बंधित विद्यालय में रिपोर्ट करनी होगी।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.