'आउट ऑफ स्कूल' हजारों बच्चों के एडमिशन में रोड़ा ++स्कूलों में मंगलवार से लगेगी योग की क्लास ++prerak niukti me dhandli

पूरे प्रदेश में हाउस होल्ड सर्वे पूरा होने के बावजूद जिलों तक नहीं पहुंची जानकारी 
सही समय पर स्कूलों में एडमिशन न ले पाने वाले हजारों बच्चों का भविष्य इस साल खतरे में हैं। आउट आफ स्कूल कहलाने वाले इन बच्चों के लिए हाउस होल्ड सर्वे तो हो चुका है मगर शिक्षा विभाग के पास इनकी पुख्ता जानकारी नहीं। इसके चलते अध्यापक इन बच्चों को दाखिला देने में कतरा रहे हैं। दरअसल, इन बच्चों को स्पेशल ट्रेनिंग दी जानी है। इससे वे अपनी उम्र के हिसाब से सही कक्षाओं में पढ़ सकें।

हाउस होल्ड सर्वे में प्रत्येक जिले में हजार से अधिक ऐसे बच्चे सामने आए हैं। 30 सितंबर को दाखिलों का समय समाप्त हो रहा। शिक्षा विभाग का तर्क है कि अभी तक संबंधित जिलों से ऐसे बच्चों की लिस्ट नहीं आई है। जबकि अध्यापकों का कहना है कि हाउस होल्ड सर्वे पूरा करके दे दिया गया है। राजकीय अध्यापक संघ के प्रदेशाध्यक्ष कुलभूषण शर्मा के मुताबिक आउट ऑफ स्कूल बच्चों को लेकर संशय है। हमने सर्वे करवा कर भिजवा दिया है। इस मामले में स्थिति स्पष्ट नहीं हो रही है।

विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक स्कूली बच्चों को यह दाखिले उनकी आयु के हिसाब से दिए जाते हैं। मसलन दस वर्ष के बच्चे का दाखिला चौथी क्लास में होता है। ऐसे में उस बच्चे को कक्षा एक से तीन

तक की स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसके लिए अलग से बजट होता है।

अभी सभी जिलों से ऐसे बच्चों की लिस्ट नहीं आई है। रोहतक सहित कुछ एक जिलों ने लिस्ट भेजी है। पिछले वर्ष का बजट खर्च हो चुका है। इस बार हमने नए निर्देश भी दिए हैं कि डीएड स्टूडेंट इंटर्नशिप के दौरान स्पेशल ट्रेनिंग भी देंगे। उन्हें स्कूल भी ऐलोकेट कर दिए हैं।'

पंकज यादव, निदेशक हरियाणा शिक्षा परियोजना परिषद
\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\
स्कूलों में मंगलवार से लगेगी योग की क्लास 
पानीपत  जिले के 20 राजकीय स्कूलों में योग ट्रेनरों की नियुक्ति शनिवार को कर दी गई। अब मंगलवार से योग की क्लास शुरू हो जाएगी। यह क्लास एक घंटे की होगी। नियम के अनुसार योग ट्रेनरों की नियुक्ति एक अगस्त से हो जानी चाहिए थी, लेकिन इसको कुछ दिनों के लिए टाल दिया गया था। राजकीय स्कूल चंदौली, करहंस, मांडी, बबैल, भंडारी, आट्टा, रिसालू, वैसर, बड़ौली, नारायणा, महराणा, डाहर, कारद, बिहोली, धर्मगढ़, बैराना, मनाना, सौदापुर, कारद और नैन में योग की शिक्षा दी जाएगी। 
\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\\


--------------------------------------

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.