ऑनलाइन मिलेंगे नेट के एडमिट कार्ड


गलतियों से लिया सबक, समय पर नहीं पहुंच पाती थी डाक
यूजीसी द्वारा आयोजित की जाने वाली नेट परीक्षा की तिथि घोषित हो गई है। इस बार यह परीक्षा 30 दिसंबर को होनी है। परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यूजीसी नेट की साइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 16 नवंबर रखी गई है। ऑनलाइन आवेदन की हार्ड कॉपी यूनिवर्सिटी सेंटर में जमा करने की अंतिम तिथि 22 नवंबर है। पिछली बार आई दिक्कतों के कारण इस बार यूजीसी ने आवेदकों से जल्द आवेदन करने को कहा है।

जून 2012 में बड़े बदलाव के तहत नेट परीक्षा पहली बार बहु विकल्पीय पैटर्न पर आयोजित की गई थी। इस बार भी परीक्षा में अहम बदलाव किया गया है। इस बार ऑनलाइन फार्म भरने के साथ ही आवेदकों को एडमिट कार्ड भी मिल जाएगा। दरअसल, हर बार नेट परीक्षा के प्रवेश पत्र डाक द्वारा भेजे जाते हैं, लेकिन हर बार ही आवेदक एडमिट कार्ड सही समय पर प्राप्त न होने की शिकायत करते रहे हैं। इसके कारण यूजीसी द्वारा ऑनलाइन एडमिट कार्ड देने का निर्णय लिया गया है।

नेट एग्जाम 30 दिसंबर को अहम बदलाव अब तक ऑनलाइन आवेदन और अटेंडेंस स्लिप की दो कॉपी के साथ आवेदकों को चालान की कॉपी भी एग्जाम कॉर्डिनेट कर रही यूनिवर्सिटी में देना होता था। अब बदलाव किया गया है। बदलाव के तहत अब ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आवेदन, अटेंडेंस स्लिप और चालान की एक-एक कॉपी यूनिवर्सिटी में जमा करनी होगी। यदि आवेदक आरक्षित वर्ग के हैं तो उन्हें जाति प्रमाणपत्र की भी एक कॉपी जमा करनी होगी। आवेदन से पहले साइट से बैंक चालान का प्रोफार्मा डाउनलोड करके प्रिंट निकाला जा सकता है 

See Also

Education News Haryana topic wise detail.