चार दिन शेष, 20 हजार कॉपी बाकी


 हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य में मात्र चार दिन शेष बचे हैं, जबकि दोनों मूल्याकंन केंद्रों पर अभी तक करीब 20 हजार उत्तर पुस्तिकाएं बची हुई हैं। 12वीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए बिजनेस स्टडी, भौतिकी, रसायन शास्त्र के प्राध्यापकों की कमी के चलते उत्तर पुस्तिकाओं की जांच में बाधा आ रही है।
शिक्षा बोर्ड की तरफ से 10वीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए झज्जर राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में व 12वीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में मूल्याकंन केंद्र बनाया गया है। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में बनाए गए 10वीं कक्षा के मूल्यांकन केंद्र के प्रभारी एसएस दलाल का कहना है कि 10वीं कक्षा के मूल्यांकन का कार्य करने के लिए करीब 225 अध्यापकों की ड्यूटी भी लगाई गई है। अध्यापक अपनी ड्यूटी लौट आए हैं। मूल्यांकन का कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। इस केंद्र पर करीब 48 हजार उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन होना है। इन में से करीब 47 हजार उत्तर पुस्तिकाओं की जांच हो चुकी है।
12वीं कक्षा के मूल्यांकन केंद्र के प्रभारी एवं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य रणवीर सिंह कादियान का कहना है कि उनके केंद्र पर 54240 उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए 20 प्रधान परीक्षक, 180 उप परीक्षक और 20 सीए नियुक्त किए गए हैं। उन्होंने कहा की अभी तक करीब 35 हजार उत्तर पुस्तिकाओं को मूल्यांकन हो चुका है।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.