भर्ती हुए 68 में से 32 लोग भिवानी-हिसार के

किरण चौधरी के डिपार्टमेंट, पब्लिक हेल्थ में खंड संयोजक की भर्ती पर उठे सवाल

ये है जल एवं स्वच्छता सहयोग संगठन

भास्कर न्यूजत्न सिरसा
पब्लिक हेल्थ विभाग में जल एवं स्वच्छता सहयोग संगठन में खंड संयोजक के पदों पर हुई नियुक्तियां सवालों के घेरे में है। प्रदेशभर में कुल खंड संयोजक के 68 पदों में से सिर्फ भिवानी व हिसार जिलों से 32 लोगों को नियुक्ति दी गई है। इसके अलावा अन्य जिलों से सिर्फ इक्का दुक्का को ही मौका मिला है।

बता दें, कि फिलहाल प्रदेश सरकार के पब्लिक हेल्थ विभाग की मंत्री किरण चौधरी हैं और वे भिवानी के तोशाम हलके से विधायक हैं।इसके अलावा उनकी बेटी श्रुति चौधरी भी इसी भिवानी=महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र भिवानी से सांसद है। जिन लोगों को खंड संयोजन के पदों पर नियुक्ति दी गई है उनमें से अधिकतर भिवानी लोकसभा क्षेत्र के हैं। जिन लोगों की नियुक्ति हिसार जिले में हुई है, वे गांव भी भिवानी लोकसभा क्षेत्र में शामिल हैं। महत्वपूर्ण बात यह भी है कि इनेलो सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला के गृह जिले सिरसा में एक भी प्रार्थी का चयन इस भर्ती के दौरान नहींं हुआ है।

ये जिले रहे महरूम : भर्ती में प्रदेश के 21 जिलों में से 6 जिलों से एक भी प्रार्थी का चयन नहीं किया गया है। सिरसा के अलावा गुडग़ांव, फरीदाबाद, पलवल, पंचकूला व करनाल जिलों से भी किसी प्रार्थी का चयन नहीं किया गया है। इसके अलावा रेवाड़ी, सोनीपत, मेवात जिलों से भी मात्र 1-1 उम्मीदवार का चयन हुआ है। अंबाला, यमुनानगर, महेंद्रगढ़, पानीपत जिलों से 2-2 तो झज्जर, कुरुक्षेत्र व जींद जिलों से 3-3 उम्मीदवारों का चयन हुआ है। सबसे ज्यादा 20 लोगों का चयन भिवानी जिला से हुआ है। इसके अलावा हिसार से 12, फतेहाबाद से 9 व कैथल से 6 लोगों का चयन किया गया है।

पंचकूला में हुए थे साक्षात्कार : पब्लिक हेल्थ विभाग में जल एवं स्वच्छता सहयोग संगठन में बीआरसी (ब्लॉक रिसोर्स कॉर्डिनेटर) यानी खंड संयोजक के 68 पदों के लिए विभाग के हेड आफिस पंचकुला में 18 जून से लेकर 21 जून तक साक्षात्कार लिए थे।

साक्षात्कार के बाद उनका रिजल्ट 5 जुलाई को घोषित किया गया है। जब प्रार्थी युवाओं ने परिणाम देखा तो हैरान हो गए क्योंकि चयनित हुए लोगों में भिवानी से 20, हिसार से 12 व फतेहाबाद से 9 लोग शामिल है। यहीं नही वेटिंग लिस्ट में भी भिवानी से 6 व हिसार से 7 उम्मीदवार रखे गए हैं।

निर्मल भारत अभियान के तहत प्रदेश सरकार ने राज्य जल एवं स्वच्छता मिशन के तहत 1 अगस्त, 2011 को एक सोसायटी के रुप में जल एवं स्वच्छता सहयोग संगठन को जिला रजिस्ट्रार समितियां, पंचकूला में समिति पंजीकरण अधिनियम के तहत पंजीकृत करवाया था। सोसाइटी का प्रमुख उद्देश्य राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल जल कार्यक्रम और संपूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम की योजना को प्रभावशाली ढंग से क्रियान्वित करना है। इसके अलावा लोगों को स्वच्छ जल एवं गांव में स्वच्छता बारे जागरूक करना इसका मुख्य उद्देश्य है।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.