हम कुछ नहीं कर सकते, स्कूल संचालक चाहें तो कोर्ट चले जाएं : भुक्कल

मिड-डे मील वर्करों को नहीं जाना पड़ा चंडीगढ़ 
हम कुछ नहीं कर सकते, स्कूल संचालक चाहें तो कोर्ट चले जाएं : भुक्कल 
गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को बंद करने की कार्रवाई रोकने से शिक्षा मंत्री का इनकार 
भास्कर न्यूजत्नचंडीगढ़
गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को बंद करने की कार्रवाई रोकने में किसी भी तरह की मदद से शिक्षामंत्री गीता भुक्कल ने हाथ खड़े कर दिए हैं। उन्होंने प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रतिनिधियों को साफ कर दिया कि यह फैसला पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट का है और स्कूल संचालक चाहें तो कोर्ट में जाकर अपना पक्ष रख सकते हैं। हाईकोर्ट प्रदेश के 1,372 स्कूलों को बंद करने के निर्देश दे चुका है।

भुक्कल ने कहा कि राज्य सरकार गैर मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों को बंद करने के कोर्ट के निर्देशों की सिर्फ पालना कर रही है। गुरुवार को प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने शिक्षामंत्री से मांग की थी कि गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को बंद करने की कार्रवाई रोकी जाए। मंत्री ने माना कि सत्र के बीच में इन स्कूलों को बंद करने से छात्रों और उनके अभिभावकों को कष्ट उठाना पड़ेगा। सरकार भी इनके बंद होने से सुखदायी महसूस नहीं कर रही। यह मामला हाईकोर्ट में विचाराधीन है, इसलिए प्रभावित स्कूल संचालक अदालत के सामने अपना पक्ष रख सकते हैं। बाद में पत्रकारों से बातचीत में शिक्षामंत्री ने कहा कि सर्वे के बाद गैरमान्यता प्राप्त निजी स्कूलों को नोटिस दिए गए थे। स्कूलों को मान्यता लेनी अनिवार्य है। अभी तक 1172 स्कूलों ने मान्यता के लिए आवेदन तक नहीं किया। राज्य सरकार की प्राथमिकता गुणात्मक शिक्षा सुनिश्चित करना है।

'अच्छे शिक्षकों के लिए बीएड का नया पाठ्यक्रम जरूरी'

शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने कहा है कि राज्य की यूनिवर्सिटी में चार साल का नवीनतम समेकित बीएड पाठ्यक्रम शुरू किया जाना चाहिए, ताकि अच्छे शिक्षक तैयार हो सकें। वे गुरुवार को पंचकूला में शिक्षा विभाग के अधिकारियों, विभिन्न यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर व शिक्षाविदों की बैठक के बाद मीडिया से बात कर रही थीं। बैठक में विश्वविद्यालयों में बीएड पाठ्यक्रम शुरू करने को लेकर सहमति बन गई। भुक्कल ने बताया कि चंडीगढ़ स्थित पंजाब विश्वविद्यालय (पीयू) में हरियाणा के विद्यार्थियों के लिए सीटों का कोटा बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इससे पहले बैठक में उन्होंने बताया कि सरकार ने झज्जर में 'प्रारंभ' नामक अध्यापक शिक्षण संस्थान खोला है जहां अध्यापकों के लिए चार वर्षीय पाठ्यक्रम शुरू किया गया है।

पंचकूलात्नप्रदेशभर से पंचकूला में जमा हुई मिड-डे मील वर्कर यूनियन की सदस्यों को गुरुवार को चंडीगढ़ में शिक्षामंत्री गीता भुक्कल के निवास पर जाने की जरूरत नहीं पड़ी। मिड-डे मील यूनियन की सदस्य दोपहर 12.30 बजे शिक्षा सदन पहुंचीं। यहां शिक्षामंत्री पहले से अफसरों की बैठक ले रही थीं। शिक्षामंत्री के बाहर आने पर यूनियन पदाधिकारियों ने अपनी मांगों को लेकर उन्हें ज्ञापन दिया। भुक्कल ने उन्हें मांगों पर विचार करने का आश्वासन दिया। इससे पहले मिड-डे मील वर्करों के चंडीगढ़ जाने की आशंका के चलते सुबह से पंचकूला- चंडीगढ़ सीमा पर भारी पुलिसबल तैनात था। 
www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.