अब लाइव लेक्चर और एनिमेटिड मूवी के जरिए होगी बच्चों की पढ़ाई


गुडग़ांव आईटीआई में राज्यस्तरीय जॉब मेला आज 
सीबीएसई का फैसलात्न ब्लैकबोर्ड की जगह ऑनलाइन ही सिखेंगे छात्र, इसी सत्र में लागू होगी योजना 
बोझिल नहीं लगेगी पढ़ाई
बोर्ड की इस नई व्यवस्था से विद्याॢथयों को पढ़ाई बोझिल नहीं लगेगी। जॉन वेस्ले कॉन्वेंट की प्राचार्या ममता मलिक ने बताया कि इसके तहत कभी छात्रों को उनकी पसंदीदा फोटो से प्रेरित किया जाएगा तो कभी वीडियो के माध्यम से उन्हें विषय की गंभीरता के बारे में बताया जाएगा। ये विषय किसी भी समय ऑनलाइन एक्सेस किए जा सकेंगे।

2डी और 3डी से सिखाएंगे सिद्धांत

इस ई-सॉल्यूशन लर्निंग में लाइव लेक्चर, वर्चुअल व आर्टिफिशियल लैब के साथ 2 डी और 3डी एनिमेशन के जरिए विद्याॢथयों को सिद्धांत सिखाए जाएंगे। जहां लाइव लेक्चर में संबंधित विषयों के शिक्षकों के रिकॉर्ड किए हुए लेक्चर होंगे, वहीं नौवीं कक्षा के विद्याॢथयों के लिए 80 घंटे तक के लाइव लेक्चर भी होंगे। साथ ही, छठी से 8वीं कक्षा तक के लिए 40 घंटे के लेक्चर होंगे। इसमें 9वीं और 10वीं के लिए तीन हजार एनिमेशन क्लास हैं, तो कक्षा 8वीं तक के लिए 1500 एनिमेशन क्लास हैं।

भास्कर न्यूज त्नरोहतक/सोनीपत

बंद कमरे में ब्लैकबोर्ड पर बच्चों को पढ़ाने का पारंपरिक तरीका बदलने जा रहा है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अब विद्याॢथयों को आधुनिक तकनीक यानि लाइव लेक्चर और एनिमेटिड मूवी के जरिए पढ़ाने की योजना बनाई है। इसके लिए वह बहुत जल्द ऑनलाइन लर्निंग सॉल्यूशन लांच करने जा रहा है। शिक्षाविदों के मुताबिक, हर विद्यार्थी का अपना एक बौद्धिक स्तर होता है।

इसी को ध्यान में रखकर (व्यक्तिगत समाधाान) पर्सनलाइज्ड सॉल्यूशन विद्याॢथयों को उपलब्ध करवाए जाएंगे। बोर्ड की योजना है कि इस ई लर्निंग सॉल्यूशन से करीब एक करोड़ 10 लाख विद्याॢथयों को जोड़ा जाए और इसी सत्र से यह योजना शुरू की जाए। 
www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.