हरियाणा के स्कूलों में जल्द पहुंचेगा मिड डे मील का पैसा प्रोत्साहन राशि पर अब तक कोई निर्णय नहीं


हरियाणा के स्कूलों में जल्द पहुंचेगा मिड डे मील का पैसा
प्रोत्साहन राशि पर अब तक कोई निर्णय नहीं

चंडीगढ़। हरियाणा में पिछले कई महीनों से स्कूलों के खातों में नहीं पहुंच रहा मिड डे मील का पैसा इस माह पहुंच जाएगा। शिक्षा विभाग और वित्त विभाग की बातचीत में इसका हल निकल आया है, लेकिन अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग के बच्चों को दी जा रही प्रोत्साहन राशि का पैसा अभी भी पहुंचने की उम्मीद कम है। सरकार ने इस मुद्दे पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है।
राज्य के सभी स्कूलों में पहले मिड डे मील का पैसा स्कूल के खातों में जाता था। अब यह पैसा वित्त विभाग ने दुकानदारों के खाते में ट्रांसफर करने के लिए उनके खाते ट्रेजरी के साथ जुड़े होने की शर्त रखी थी।
ई पेमेंट के जरिए होने वाले इस भुगतान में सभी के खाते लिंक न होने के कारण पैसा स्थानांतरित नहीं हो पा रहा था।
उधर, एक से 12वीं कक्षा के अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग के बच्चों के लिए भी विभाग ने यह आवश्यक कर दिया है कि उनका यूनीक कोड पेई नंबर जरूर हो, जिससे पैसा सीधे लाभार्थियाें के खाते में जा सके और उसमें कोई हेर फेर न हो।
•विभाग ने दुकानदारों के खाते में पैसा ट्रांसफर की शर्त रखी थी
•मिड डे मील के मामले में वित्त विभाग ने छूट दी है, अब यह पैसा वित्त विभाग से शिक्षा निदेशालय और निदेशालय से जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारी (डीईईओ) को जाएगा। डीईईओ इस पैसे को स्कूलों के खाते में जमा करवाएंगे। जिसके बाद दुकानदारों तक पहुंचेगा। प्रोत्साहन राशि के विषय में हम हल ढूंढ रहे हैं, शीघ्र ही इस विषय में कोई रास्ता निकालेंगे।
-डी सुरेश निदेशक प्राथमिक शिक्षा हरियाणा।

www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.