पीएफ की ब्याज दर चौथाई (0.25) फीसदी बढ़ा दी है। यानी अब पीएफ पर 8.75 प्रतिशत ब्याज मिलेगा


www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news)

अपने सदस्यों को घर दे सकता है ईपीएफओ 
नई दिल्ली त्न चुनावी साल में सरकार ने कर्मचारियों को तोहफा दिया है। पीएफ की ब्याज दर चौथाई (0.25) फीसदी बढ़ा दी है। यानी अब पीएफ पर 8.75 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। यह फैसला 2013-14 के लिए है।

सोमवार को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की बैठक में ब्याज दर बढ़ाने का फैसला किया गया। ईपीएफओ के करीब पांच करोड़ खाताधारकों को इससे फायदा होगा। अब तक ब्याज दर 8.5 फीसदी थी। ईपीएफओ ट्रस्टी बोर्ड के प्रमुख व केंद्रीय श्रम मंत्री ऑस्कर फर्नाडिस ने कहा, 'हमने सरकार से ब्याज देने बढ़ाने की सिफारिश की है। वित्त मंत्रालय की मुहर के बाद यह सिफारिश लागू हो जाएगी।'

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अपने पांच करोड़ सदस्यों के लिए आवास उपलब्ध कराने की योजना ला सकता है। लेकिन इसके लिए सदस्यों को हर महीने 10 फीसदी अतिरिक्त अंशदान करना होगा। श्रम मंत्री ऑस्कर फर्नांडीज से यहां रविवार को यह विचार ईपीएफओ के एक कार्यक्रम में आगे बढ़ाया। उन्होंने कहा कि ज्यादातर कामगार पूरा कामकाजी जीवन किराए के मकान में बिता देते हैं। पूरी बचत रिटायरमेंट के बाद मकान खरीदने में लगा देते हैं।

ऐसे में उन्हें मकान की सुविधा उपलब्ध कराने पर विचार किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि मूल वेतन के अनिवार्य 12 फीसदी के अलावा 10 फीसदी अतिरिक्त पीएफ कटौती की जाए। इससे जुटाई गई रकम से उन्हें आवास सुविधा मुहैया कराई जा सकती है। ईपीएफओ के पास फिलहाल पांच लाख करोड़ रुपए से अधिक राशि जमा है। यह राशि हर साल करीब 60 हजार करोड़ रुपए की दर के बढ़ रही है।

चुनाव से पहले कर्मचारियों को तोहफा
 
 

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.