एक लाख 32 हजार विद्यार्थियों को मिलेगा शिक्षा सेतु


www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana

एक लाख 32 हजार विद्यार्थियों को मिलेगा शिक्षा सेतु

 
 कैथल
जिले के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले एक लाख 32 हजार विद्यार्थियों को एक सप्ताह के अंदर शिक्षा सेतु कार्ड उपलब्ध होंगे। परीक्षा परिणाम के समय शिक्षा सेतु कार्ड की छपाई न होने के कारण बच्चे कार्ड हासिल करने से वंचित रह गए थे।
अध्यापकों ने 23 मार्च को प्रवेश उत्सव के मौके पर रजिस्टर पर परीक्षा परिणाम तैयार किया था। वहीं से बच्चों को रिजल्ट बताया था, लेकिन किसी बच्चे को सभी विषयों के अंक नहीं बताए गए थे।
हर विद्यार्थी को पता चलेगी कक्षा में आई पॉजिशन : जिले के सभी स्कूलों में प्राचार्यों ने प्रवेश उत्सव पर बच्चों के माता-पिता और स्कूल प्रबंधक समिति के सदस्यों को भी बुलाया था। ताकि इनके सामने बच्चों को परीक्षा परिणाम बताने के साथ-साथ शिक्षा सेतु कार्ड भी बांटे जा सकें, लेकिन शिक्षा सेतु कार्ड स्कूलों में न पहुंचने के कारण ऐसा नहीं हो सका।
विद्यार्थियों को शिक्षा सेतु कार्ड मिलने से उन्हें अपनी पॉजिशन पता चलेगी। इस कार्ड पर बच्चे के सभी विषयों के नंबर, कक्षा में कौन सी पॉजिशन है, दर्ज होगी। स्कूल अध्यापक इसका पूरा विवरण देने के लिए कार्ड को भर रहे हैं। प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर हर बच्चे शिक्षा सेतु कार्ड दिए जाएंगे।
हर बच्चे को जल्द मिलेंगे शिक्षा सेतु कार्ड
जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सुरेंद्र मोर ने कहा कि शिक्षा सेतु कार्ड की छपाई देरी से होने के कारण बच्चों को समय पर कार्ड नहीं मिल सके। जिले के हर स्कूल में शिक्षा सेतु कार्ड पहुंच गए हैं। टीचर इन कार्ड में विद्यार्थियों का पूरा ब्यौरा दर्ज करने में लगे हुए हैं। एक सप्ताह के अंदर सभी विद्यार्थियों को शिक्षा सेतु कार्ड उपलब्ध होंगे।
कार्ड के चार पन्नों में पूरा ब्यौरा होगा दर्ज
हर शिक्षा सेतु कार्ड के चार पन्नों में प्रत्येक बच्चे की योग्यता का पूरा ब्यौरा दर्ज होगा। बच्चे का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, कक्षा, विषयानुसार बच्चे के अंक, कुल अंकों का प्रतिशत, किन विषयों की बच्चे को जानकारी है, का ब्यौरा व प्रिंसिपल और इंचार्ज टीचर के हस्ताक्षर होंगे। ऐसे में हर बच्चे के माता-पिता अपने बच्चे की कक्षा में पॉजिशन के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल कर सकेंगे। जिन विषयों में बच्चा कमजोर है। उन विषयों की तरफ ध्यान देकर बच्चे को प्रेरित किया जा सकेगा।
छपाई न होने के कारण विद्यार्थी शिक्षा सेतु कार्ड से वंचित रह गए थे 

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.