9वीं व 10वीं कक्षा को पढ़ाने को लेकर हुआ विवाद खत्म पीजीटी अध्यापकों को झटका


www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana
9वीं व 10वीं कक्षा को पढ़ाने को लेकर हुआ विवाद खत्म
भास्कर न्यूज त्न भिवानी
सरकारी स्कूलों में ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण करें, इसके लिए शिक्षा विभाग हर संभव प्रयास कर रहा है। इस बार स्कूलों में जहां पुस्तकें समय पर पहुंची तो वहीं इन पुस्तकों को पढ़ाने को लेकर सरकारी स्कूलों में विवाद पैदा हो गया। 
पीजीटी अध्यापकों ने साफ कह दिया था कि वो नौवीं व दस वीं कक्षा के विद्यार्थियों को नहीं पढ़ाएंगे। क्योंकि इन कक्षाओं को मास्टर और सीएंडवी अध्यापक पढ़ाते हैं। लेकिन शिक्षा विभाग की ओर से मंगलवार को जो पत्र आया है, उसमें पीजीटी अध्यापकों को करारा झटका लगा है। विभाग ने साफ कह दिया है कि पीजीटी अध्यापक ही नौवीं से लेकर 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाएंगे। इतना ही नहीं शिक्षा विभाग ने विषय को लेकर जो भ्रांति पीजीटी अध्यापकों ने पाली हुई थी उसे भी साफ कर दिया है कि साइंस संकाय वाले पीजीटी नौवीं व दस वीं कक्षा के विद्यार्थियों को साइंस विषय व कला संकाय वाले पीजीटी नौवीं व दस वीं कक्षा के विद्यार्थियों को सामाजिक अध्ययन व अंग्रेजी विषय पढ़ाएंगे।
निर्देश सख्ती से लागू करें
शिक्षा विभाग के निदेशालय पत्र पर जिला शिक्षा अधिकारी ने खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश लागू करने के लिए पत्र जारी किया है। जिसमे जिला शिक्षा अधिकारी ने खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश को सख्ती से लागू करने के आदेश दिए हैं।
साफ कर दी गई हैं भ्रांतियां
॥विषयों से संबंधित जो भ्रांतियां थी उसको शिक्षा विभाग ने साफ कर दिया कि साइंस संकाय का पीजीटी नौवीं व दस वीं कक्षा के विद्यार्थियों को साइंस व कला संकाय का पीजीटी नौवीं व दस वीं कक्षा के विद्यार्थियों को सामाजिक अध्ययन व अंग्रेजी विषय पढ़ाएंगे। शिक्षा विभाग ने इन विषयों की भ्रांतियों को दूर कर अच्छा काम किया है। क्योंकि अन्य विषय जैसे हिंदी, गणित, संस्कृत आदि विषयों में किसी प्रकार की भ्रांतियां नहीं थी। - जयबीर नाफरिया
साइंस संकाय वाले पीजीटी पढ़ाएंगे साइंस व आट्र्स संकाय वाले अंग्रेजी व एसएस

1 comment:

  1. sir kya work load pura hone par bhi padhayenge

    ReplyDelete

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.