No centralized admission in engenring college परेशानीः इंजीनियरिंग कॉलेजों में अब नहीं होगा सेंट्रलाइज्ड दाखिला


www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana
परेशानीः इंजीनियरिंग कॉलेजों में अब नहीं होगा सेंट्रलाइज्ड दाखिला-
गुडग़ांव.हरियाणा स्टेट टेक्निकल एजुकेशन सोसायटी ने एमटेक (मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी) करने वाले छात्रों का सत्र शुरू होने से पहले ही करारा झटका दिया है। इस सत्र में हरियाणा के यूनिवर्सिटी और इंजीनियरिंग कॉलेजों में एमटेक में एडमिशन के लिए सेंट्रलाइज्ड काउंसलिंग व प्रवेश टेस्ट नहीं होगा। इसका खामियाजा छात्रों को फीस और अलग-अलग टेस्ट के रूप में भुगतना पड़ेगा।
जानकारी के मुताबिक पिछले सत्र तक प्रदेश के यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में दाखिला के लिए हरियाणा स्टेट टेक्निकल एजुकेशन सोसायटी सेंट्रलाइज्ड काउंसलिंग कराती थी। इसके अंतर्गत यूनिवर्सिटी व कॉलेजों में एमटेक की सीटें भरी जाती थीं। लेकिन इस सत्र में सेंट्रलाइज्ड काउंसलिंग नहीं होने पर छात्रों को अब हर कॉलेज में आवेदन करना होगा और अलग से टेस्ट भी देना होगा। यदि छात्र पांच यूनिवर्सिटी या कॉलेज में आवेदन करते हैं तो उनको सभी के फॉर्म भरने होंगे और टेस्ट देना पड़ेगा।
औसतन एमटेक के लिए कम से कम एक हजार रुपए का प्रॉस्पेक्ट्स है। एडमिशन प्रक्रिया 19 मई से शुरू होगी और 8 अगस्त तक चलेगी। छात्रों को सबसे बड़ा झटका तब लगेगा जब दो कॉलेजों के टेस्ट की तारीखें एक साथ सामने होंगी। ऐसे में उन्हें किसी एक परीक्षा का चयन करना होगा।
पांच छात्रों से कम प्रवेश नहीं
कॉलेजों पर शिकंजा कसते हुए टेक्निकल एजुकेशन सोसायटी ने आदेश दिया है कि नए सत्र से एमटेक में जिस कॉलेज में पांच से कम प्रवेश होंगे, वे कोर्स का संचालन नहीं कर पाएंगे। इतना ही नहीं उनके यहां से दाखिले के लिए छात्र को वहां भेजा जाएगा, जहां दाखिले की संख्या पांच से अधिक होगी। बताया जाता है कि बीते साल एमटेक के लिए कॉलेजों को दाखिला के लिए संघर्ष करना पड़ता है। कई जगहों पर दो छात्र भी दाखिला नहीं लिए थे।
सीटें रह गई थीं खाली
पिछले साल तकनीकी शिक्षा विभाग ने सेंट्रलाइज्ड काउंसलिंग की जिम्मेदारी दीनबंधु छोटूराम यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी मुरथल को दी थी। बेहतर तालमेल नहीं होने और सीटें बांटने को लेकर फैली अव्यवस्था की वजह से कॉलेज और यूनिवर्सिटी को अपनी सीटें भरनी मुश्किल हो गई थी। आखिर में यूनिवर्सिटी को सीधे काउंसलिंग कर सीटें भरी गईं। इससे जो दाखिले निजी कॉलेजों में होने थे वे भी नहीं हो सके थे।
॥यह हरियाणा स्टेट टेक्निकल एजुकेशन सोसायटी का फैसला है। इस बार दाखिला प्रक्रिया सेंट्रलाइज्ड नहीं होगी। एडमिशन प्रोसेस 19 मई से शुरू हो जाएगा।
डॉ. एसपी वत्स, रजिस्ट्रार, एमडीयू

1 comment:

  1. Anonymous02 May, 2014

    आपका बलॉग हिन्दी मेँ मिला अच्छा लगा http://www.gkgk.in पर भी हिन्दी मेँ पोस्ट करने का तरिका बताएँ

    ReplyDelete

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.