21 व 22 जून तथा 28 व 29 जून को राज्य के मतदाताओं के लिए मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज व कटवाने के लिए एक विशेष अभियान


www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana

21 व 22 जून तथा 28 व 29 जून को राज्य के मतदाताओं के लिए मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज व कटवाने के लिए एक विशेष अभियान चलाया जाएगा-श्रीकांत वाल्गद

चंडीगढ:हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनावों को पारदर्शी, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक सम्मन्न करवाने के लिए की जा रही तैयारियों के तहत राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री श्रीकांत वाल्गद ने कहा कि आगामी 21 व 22 जून तथा 28 व 29 जून को राज्य के मतदाताओं के लिएमतदाता सूची में अपना नाम दर्ज व कटवाने के लिए एक विशेष अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आगामी 31 जुलाई को मतदाता सूची के ड्राफट का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।
वे आज यहां राज्य के सभी जिला उपायुक्तों एवं जिला चुनाव अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेङ्क्षसग के माध्यम से व्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) के तहत आगामी विधानसभा चुनावों के संबंध में चर्चा कर रहे थे। उन्होंने सभी जिला अधिकरियों से अपने अपने संबंधित जिला और विधानसभा का स्वीप प्लान भी तैयार करने के लिए निर्देश दिए।
उन्होंने सभी जिला उपायुक्तों को निर्देश देते हुए कहा कि मतदाताओं के लिए मतदाता सूची में अपना नाम डलवाने व कटवाने के लिए एक विशेष अभियान के दौरान प्रत्येक पोलिंग बूथ पर बूथ स्तर अधिकारी का होना सुनिश्चित करें तथा वहां फार्म 6 भी उपलब्ध होना चाहिए। इसके साथ-साथ फार्म प्राप्त करने के बाद उसकी रसीद भी लोगों को दी जाए। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान वरिष्ठ अधिकारी पोलिंग बूथ का दौरा जरूर करें। उन्होंने कहा कि बूथ लेवल अधिकारी के पास यह जानकारी जरूर होनी चाहिए कि उसके बूथ पर अभियान के दौरान कितने फार्म प्राप्त हुए। इसके अतिरिक्त चार दिनों के इस अभियान में मुख्यालय की टीमें भी दौरा करेंगी। उन्होंने कहा कि नए बीएलओ को पर्याप्त प्रशिक्षण भी दिया जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि हाल ही में सम्पन्न हुए लोकसभा चुनावों के उम्मीदवारों के खातों की जानकारी भी मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में भिजवाएं ताकि उसकी रिपोर्ट भारतीय निर्वाचन आयोग को भिजवाई जा सकें। इसके अलावा, यदि किसी जिले में कोई याचिका फाईल हुई है तो उसकी जानकारी भी मुख्यालय को दी जाए ताकि उस पर उचित कार्यवाही की जा सकें। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि यदि किसी जिले में ईआरओ की रिक्ति है तो इस संबंध में जानकारी एक या दो दिन के अंदर मुख्यालय को दें ताकि मतदाता सूची को तैयार करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत आडे न आ पाएं।
वीडियों कान्फ्रेसिंग के दौरान श्री वाल्गद ने कहा कि सभी बूथ स्तर के अधिकारियों को निर्देश दिए जाएं कि एक बूथ में एक नाम से दो वोट नहीं होने चाहिए। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि मतदाता सूची में किसी भी प्रकार की त्रुटि के लिए संबंधित रिर्टनिंग अधिकारी और ईआरओ जिम्मेदार होंगें। उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा चुनावों को निष्पक्ष एवं पारदर्शी व शांति से सम्पन्न करवाने के लिए कर्मचारियों का डाटा भी तैयार किया जाए और डाटा को फाइनल भी करें ताकि आने वाले चुनावों को आयोजित करवाने के लिए किसी भी प्रकार की दिक्कत न हों। उन्होंने कहा कि पोलिंग स्टेशन के रेशनलाईजेशन व इंटीग्रेशन के लिए प्रत्यक्ष सत्यापन जरूर करें। इसके अलावा, मतगणना केन्द्र का भी प्रत्यक्ष सत्यापन जरूर किया जाएं।
श्री वाल्गद ने कहा कि सेवा मतदाताओं की सूची सभी रिटनिंग अधिकारियों के पास होगी। उन्होंने कहा कि सेवा मतदाता सामान्य मतदाताओं के तरह आयोग की हिदायतों के अनुसार अपने वोट का प्रयोग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अति संवेदनशील, संवेदनशील बूथों की पहचान भी की जाए। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव को सम्पन्न करवाने के लिए बजट खर्च की भी जानकारी देें ताकि समय पर मुहैया करवाया जा सकें।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.