राज्यपाल ने 216 बच्चों को किया सम्मानित 108 स्कूलों में ई-लर्निंग शुरू


www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana
बाल दिवस पर प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में राज्यपाल ने 216 बच्चों को किया सम्मानित
108 स्कूलों में ई-लर्निंग शुरू
अमर उजाला ब्यूरो
पानीपत। बाल दिवस के अवसर पर प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे राज्यपाल ने जहां 216 बच्चों का सम्मान किया वहीं जिले को दो सौगातें भी दीं। उन्होंने सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के ई-लर्निंग और रक्त की जरूरत पर भटकने वाले लोगों के लिए ऑनलाइन ब्लड बैंकिंग की घोषणा की। राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने इन योजनाओं के सफल होने पर पूरे प्रदेश में भी लागू करने पर जोर दिया।
प्रदेश के राज्यपाल शुक्रवार को पानीपत में बाल दिवस पर प्रदेश स्तरीय बाल दिवस पुरस्कार वितरण समारोह में थे। बाल परिषद द्वारा पंडित जवाहर लाल नेहरू की 125वीं जयंती पर यह समारोह आर्य पीजी कॉलेज में आयोजित किया। इसमें हरियाणा बोर्ड की कक्षाओं और बाल परिषद की ओर से आयोजित भिन्न प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट 216 बच्चों को सम्मानित किया।
प्रो. सोलंकी ने कहा कि नेहरू बच्चों से बहुत स्नेह रखते थे और उन्होंने अपना जन्म दिन ही बच्चों को समर्पित कर दिया। ऐसे यह दिन बाल दिवस नहीं राष्ट्र दिवस के बराबर है। चाचा नेहरू ने बच्चों को अपना सब कुछ दे दिया, अब बारी बच्चों की है। बच्चों को सद्मार्ग पर चलकर चाचा के सपनों का देश बनाना है। हर बच्चे को राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देना चाहिए। उन्होंने आजादी की लड़ाई में जेल में जाने के बाद पत्रों के माध्यम अपनी पुत्री इंदिरा गांधी को राष्ट्र निर्माण का संदेश दिया और उनको अच्छा नेता बनाने की कोशिश की। उनकी विश्व इतिहास की झलक पुस्तक में इन सब का विवरण है। आज हर बच्चे को अपने माता-पिता के सपनों को पूरा करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बच्चे हमारे राष्ट्र की अनमोल पूंजी हैं और इन्हीं के माध्यम से ही सुदृढ़ राष्ट्र निर्माण का मार्ग बनेगा।
प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने राज्य स्तरीय बाल दिवस समारोह में प्रदेश के विभिन्न जिलों से शिक्षा और दूसरी गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर 216 बच्चों को पुरस्कृत किया। प्रत्येक बच्चों को एक-एक हजार रुपये देने की घोषणा की। इससे पहले राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी के पहुंचने पर जिला प्रशासन और स्कूल प्रबंधन ने स्वागत किया और उन्होंने रंगोली और पेंटिंग प्रतियोगिता का मुआयना किया। राज्यपाल ने पंडित जवाहर लाल के चित्र पर पुष्प अर्पित किए और दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने सरकारी स्कूलों में ई-लर्निंग योजना को एक क्लिक के साथ शुरू किया। डीसी अजीत बालाजी जोशी ने ई-लर्निंग के बारे में बताया और डीईओ जयभगवान खटक ने राज्यपाल को किट भेंट की। पायलट प्रोजेक्ट पर शुरू योजना के तहत जिले के 108 सरकारी स्कूलों में ई-लर्निंग कराई जाएगी। इसमें विद्यार्थियों को फिल्म और नाटक के माध्यम से पढ़ाया जाएगा। राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने भी कहा कि बच्चे कार्टून देखते हैं और वे किसी की बात नहीं मानते।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.