एसएससी का पर्चा लीक


www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana
हरियाणा के गिरोह ने किया
एसएससी का पर्चा लीक
हर अभ्यर्थी से वसूले थे चार लाख, वाट्स एेप सेे उपलब्ध करा रहे थे उत्तर
सोनीपत के रिंकू ने दिया था पहले से हल किया प्रश्न पत्र
हल्द्वानी। एमबीपीजी कॉलेज में कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा की प्रथम पाली में दिल्ली के तीन ‘मुन्नाभाई’ पहले से हल किए हुए प्रश्नपत्रों के साथ पकड़े गए। एसडीएम के समक्ष आब्जर्वर ने तीनों की कापियां सील कर पुलिस को जानकारी दी।
पूछताछ से पता चला कि तीनों पहले से ही सोनीपत के ‘मुन्नाभाई’ रिंकू सेे प्रश्नपत्र हल कराकर लाए थे। परीक्षा केंद्र पर एक ओएमआर शीट और पेपर कम आने से आशंका बढ़ गई है कि प्रश्नपत्र कहीं लीक हुआ है। आब्जर्वर ने घटना से आयोग को भी अवगत करा दिया है।
एसडीएम का कहना है कि तीनों छात्रों के बारे में इंटरनेट से जानकारी निकालने के बाद सोमवार को प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी।
कर्मचारी चयन आयोग द्वारा कंबाइन हायर सेकेंडरी लेवल परीक्षा (10+2) की दो पालियों में 14,976 अभ्यर्थियों के लिए नैनीताल जिले में 13 केंद्र बनाए गए थे।
परीक्षा कोआर्डिनेटर एसडीएम हरबीर सिंह ने बताया कि दोनों पालियों में 6912 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए, जबकि 8064 अभ्यर्थी गैर हाजिर रहे। एमबीपीजी कॉलेज में प्रथम पाली की परीक्षा में आब्जर्वर कोचीन कुमार और सुमन बुधलाकोटी ने चेकिंग की। कोचीन ने कक्ष संख्या ए से सुशील कुमार, कक्ष संख्या बी से सुनील कुमार और कक्ष संख्या 44 से मनोज कुमार को पहले से हल किए हुए प्रश्नपत्रों के साथ पकड़ लिया। इन प्रश्नपत्रों में सभी 200 प्रश्नों के उत्तर मौजूद थे। इसकी पुष्टि करते हुए आब्जर्वर कोचीन कुमार ने एसडीएम के समक्ष तीनों कापियों को हल प्रश्नपत्रों के साथ सील कर दिया। महाविद्यालय प्रशासन का कहना था कि एक ओएमआर शीट और पेपर कम आया था। एसडीएम का कहना है कि पकड़े जाने पर तीनों ने खुद को दिल्ली का बताया है, लेकिन असली पता इंटरनेट से निकालकर कार्रवाई की जाएगी।
फिलहाल, कापियां लेने के बाद तीनों को छोड़ दिया गया। तहरीर मिलने के बाद पुलिस पेपर लीक करने वाले सरगना की तलाश करेगी।
ये हैं गिरफ्तार आरोपी
1. नीरज खाबड़ा पुत्र जय किशन निवासी नाथुपुर सोनीपत, हरियाणा। (वर्तमान में ऑर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया में एलडीसी के पद पर तैनात)
2. राज सिंह पुत्र राम किशन निवासी सोनीपत, हरियाणा ( हरियाणा पुलिस में कांस्टेबल तथा वर्तमान में प्रतिनियुुक्ति पर सीबीआई सीजीओ कॉम्पलेक्स दिल्ली में तैनात)
3. मनीष पुत्र राज सिंह निवासी सोनीपत हरियाणा
4. विजय कुमार पुत्र श्रीनिवास निवासी नरेला दिल्ली
5. नरेंद्र पुत्र चतर सिंह निवासी नाथुपुर सोनीपत हरियाणा
6. जनेंद्र पुत्र भगवानदास निवासी ग्राम जसुआमई थाना छिबरा मऊ कन्नौज। (वर्तमान पता द्वारा नीरज निवासी नाथुपुर सोनीपत)
7. बिजेंद्र पुत्र रघुवीर सिंह निवासी सोनीपत हरियाणा
अमर उजाला ब्यूरो
मेरठ। एसएससी की संयुक्त हायर सेकेंडरी स्तर की प्रतियोगी परीक्षा का पर्चा लीक करने वाला अंतरराज्जीय गिरोह एसटीएफ ने दबोच लिया। यह गिरोह अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेकर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और वाट्स एप के जरिये उत्तर उपलब्ध करा रहा था। गिरोह में सीबीआई के दिल्ली स्थित दफ्तर में तैनात सिपाही और ऑर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया में कार्यरत क्लर्क भी शामिल है। इसके अलावा दो छात्र भी नकल करते दबोचे गए हैं।
एसटीएफ के सीओ अनित कुमार के मुताबिक, एसएससी की परीक्षा का पेपर लीक करने वालों के बारे में मुखबिर और सर्विलांस से जानकारी मिली। पता चला कि यह गिरोह रविवार को एसडी इंटर कॉलेज में होने वाली परीक्षा के दौरान कॉलेज के बाहर रहेगा और इनके सदस्य ही पेपर लीक कराएंगे। इसके बाद आंसर-की अभ्यर्थियों या उनके अभिभावकों तक वाट्स एप के जरिए मोबाइल पर पहुंचा दी जाएगी। उस आंसर-की को पर्चियां बनाकर अभ्यर्थी अपने साथ ले जाएंगे। पर्ची नहीं ले जा पाएंगे, तो उनको मोबाइल डिवाइस के जरिए बोलकर प्रश्नों के उत्तर बता दिए जाएंगे। सूचना पुख्ता होने के बाद रविवार दोपहर दो बजे सदर बाजार थाना क्षेत्र में स्थानीय पुलिस को साथ लेकर हाथीखाना के पास से दो सेंट्रो कारों में सवार सात लोगों को गिरफ्तार किया गया। गिरोह का लीडर नीरज है। वह ऑर्कियोलॉजिल सर्वे ऑफ इंडिया में एलडीसी के पद पर तैनात है। इसके अलावा आरोपी राज सिंह हरियाणा पुलिस में कांस्टेबल है। वर्तमान में वह प्रतिनियुक्ति पर सीबीआई सीजीओ कॉम्पलेक्स दिल्ली में तैनात है।
धरपकड़ के दौरान आरोपी नीरज ने अपना मोबाइल फोन पास में स्थित नाली में फेंक दिया। अन्य आरोपियों के कब्जे से बरामद मोबाइल फोन में वाट्स एप पर आंसर-की मिल गई।
सीओ ने बताया कि सदर बाजार थाने में रिपोर्ट दर्ज कराकर सातों आरोपी पुलिस कस्टडी में सौंप दिए गए हैं। आरोपियों में पिता-पुत्र भी शामिल हैं। इसी दौरान एसडी इंटर कॉलेज में परीक्षा के दौरान दो छात्र पकड़े गए। इनमें दीपक पुत्र रामचंद्र निवासी दड़ौली थाना जींद (हरियाणा) और बागपत के गांव बूड़पुर निवासी प्रभात तोमर पुत्र ओमपाल हैं। इन छात्रों के पास से दो पर्चियां मिलीं, जिन पर कोड वर्ड में सवालों के जवाब लिखे हुए थे। आरोपी छात्रों के खिलाफ केंद्र व्यवस्थापक राजकुमार की ओर से सदर बाजार थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.