शिक्षा विभाग मे ठेकेदारी प्रथा और आउट सोर्सिंग प्रणाली को ख़त्म करने पर विचार -राम बिलास शर्मा


www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana
हरियाणा प्रदेश की नयी भजपा सरकार ने शिक्षा विभाग मे सभी स्तरों पर ठेकेदारी प्रथा को खत्म करने का मन बना लिया है प्रदेश के नए शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि शिक्षा विभाग में ठेकेप्रथा को ख़त्म करने पर विचार कर रही है इसके लिए विभाग से रिपोर्ट तलब की गयी हैं जो की 15 से 20 दिन मे आ जाएगी उसके उसके बाद फैसला लिया जायेगा। राम बिलास शर्मा ने कहा कि अतिथि अध्यापको सेवाओं को जारी रखा जायेगा और उन्हें निकाला नहीं जायेगा ।
राम बिलास शर्मा ने कहा कि शिक्षा एक ऐसा विभाग है जिसमे ठेका प्रथा का कोई काम नहीं है इसीलिए सरकार शिक्षा विभाग में ठेकेदारी प्रथा और आउट सोर्सिंग प्रणाली को ख़त्म करने पर विचार कर रही है इसके लिए समीक्षा शुरू कर दी गई है और 15 से 20 दिन में इसकी रिपोर्ट आ जाएगी जिसके बाद इस बारे में उचित फैसला लिया जायेगा । इस व्यान से साफ़ है की पिछली सरकार में जितने भी कर्मचारी ठेका प्रथा के माध्यम से भर्ती किये गए थे उन्हें सरकार सीधे तौर पर अपने अधीन कर सकती है ।
वहीँ राम बिलास शर्मा ने कहा कि अतिथि अध्यापको को भी प्रदेश सरकार द्वारा हटाया नहीं जायेगा और उनकी सेवाओं को बरक़रार रखा जायेगा । उन्होंने कहा कि प्रदेश मे शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने ओर पारदर्शिता लाने के लिए सरकार बचनवद्ध है । राम बिलास शर्मा ने प्रदेश के कोम्पुटर टीचरों की मुलाक़ात के बारे मे जानकारी देते हुए कहा की कंप्यूटर टीचरों की भी हर समस्या और मांग पर गौर करते हुए उनका भी जल्द हल निकाल लिया जायेगा ।
गौरतलब है की प्रदेश की पिछली सरकार के खिलाफ ठेके पर रखे गए शिक्षकों के दवारा कई बार ठेका प्रथा को खत्म करने के लिए संघर्ष किया गया था और उनसे निपटना सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया था इसलिए मौजूदा सरकार इस समस्या को जड़ से खत्म करना चाहती है ।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.