Cabinet meeting decisions






www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana






खट्‌टर बोले- अभी चल रही है बाकी फैसलों की समीक्षा
हुड्डा सरकार में हुई थी ये भर्तियां
भास्कर न्यूज | चंडीगढ़

हुड्डासरकार के कार्यकाल के आखिरी दौर में लिए गए कई फैसलों को खट्‌टर सरकार जारी रख सकती है। मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में इस पर सहमति बनी। 1,002 नव चयनित पटवारियों की नौकरी से भी तलवार हट गई है। अब सरकार ने इन्हें दिसंबर से प्रशिक्षण देगी। हिसार के अलावा पंचकूला, अम्बाला, रोहतक झज्जर में प्रशिक्षण केन्द्र बनाए जाएंगे। कैबिनेट की बैठक के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर ने बताया कि पिछली सरकार द्वारा लिए गए निर्णयों की समीक्षा के संबंध में विभागों से रिपोर्ट मंगवाई गई है। हरियाणा लोक सेवा आयोग द्वारा हरियाणा सिविल सेवा (एचसीएस) के 55 अधिकारियों की नियुक्ति जारी करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा जो निर्णय लोगों के हित में हैं उन्हें जारी रखा जाएगा।
सूखेके लिए 3 जिलों को 123 करोड़ मुआवजा: हिसार,भिवानी, जींद जिलों के किसानों को 123 करोड़ रुपये का मुआवजा शीघ्र ही वितरित किया जाएगा। 25 से 50 प्रतिशत तक के नुकसान के आंकलन के भी नीति में संशोधन किया जाएगा। वर्तमान में हरियाणा सरकार 4000 रुपये प्रति एकड़ की दर से मुआवजा देगी, जबकि केन्द्र सरकार की 3,600 रुपये प्रति एकड़ की दर है।
किसानों के जख्मों पर नमक: अरोड़ा
पंजाबकी पेट्रोलियम डीलर्स लॉबी के हाथों खेलने वाली भाजपा सरकार ने डीजल पर वैट पंजाब के बराकर करके प्रदेश के किसानों के जख्मों पर नमक छिड़का है। सूखे की मार सही। बासमती के रेट भी 50 प्रतिशत कम मिले हैं।
-अशोकअरोड़ा, इनेलो
राहत देने की बजाय डाला बोझ: हुड्डा
डीकंट्रोलहोने से तेल कंपनियां डीजल सस्ता कर रही हैं वहीं सरकार ने वैट का बोझ बढ़ाकर किसानों को मिलने वाली राहत से वंचित रखा है। कांग्रेस की सरकार के तमाम फैसलों को भाजपा सरकार खत्म करने पर तुली है।
-भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा, पूर्व सीएम
वैट से िमलेंगे 737 करोड़
डीजलवैट रिवाइज होने से सरकार को सालाना 737 करोड़ कमाएगी। प्रदेश में 17 अक्टूबर को डीजल के दाम 51.38 रुपए प्रति लीटर थे। इस पर 9.24 फीसदी की दर से प्रति लीटर 4.74 रुपए मिलते थे। 31 अक्टूबर काे डीजल के दाम कम होकर 46.38 रुपए प्रति लीटर हो गए। जिससे वैट का घाटा 46 पैसे प्रति लीटर हो गया।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.