सुबह जमा कराओ, शाम को मिल जाएगी रजिस्ट्री



www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana

सुबह जमा कराओ, शाम को मिल जाएगी रजिस्ट्री

तहसीलों में व्याप्त भ्रष्टाचार और बिचौलिओं को दूर करने के मकसद से भाजपा सरकार ने न्यू डीड रजिस्ट्रेशन सिस्टम शुरू किया है। सीएम खट्‌टर ने गुरुवार को रोहतक तहसील में इसका उद्घाटन किया। इसके तहत तहसीलों में हेल्प डेस्क बनाई जाएगी। आवेदकों को अधिकािरयों-कर्मचारियों या दलालों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। फिलहाल ई-रजिस्ट्री की सुविधा रोहतक, जींद, कैथल, करनाल, फरीदाबाद, थानेसर, जगाधरी और रेवाड़ी में मिलेगी।


यह होगी प्रक्रिया

- आवेदक बैंक (चेस्ट) में फीस देकर स्टांप खरीदेगा। फिर तहसील में हेल्फ डेस्क से कागजात की चेकलिस्ट प्राप्त करेगा। कागजात पूरे होने पर हेल्फ डेस्क से टोकन मिलेगा। इसमें रजिस्ट्री कराने की तारीख और समय होगा।

- रजिस्ट्रेशन क्लर्क व तहसीलदार दस्तावेज जाचेंगे। दस्तावेज पूरे हैं तो फाइल आगे भेजी जाएगी। नहीं हैं तो अधिकारियों को तुरंत फार्म पर कैंसिल लिखना होगा। फाइल रोकने की कोई संभावना नहीं बचेगी। पहले इसी स्तर पर भ्रष्टाचार की गुंजाइश होती थी।

- इसके बाद टोकन के जरिए ही डीड को ऑपरेटर से लिखवाया जा सकेगा। रजिस्ट्री होने के बाद हेल्प डेस्क से ही आवेदक को शाम तीन से पांच बजे तक निर्धारित समयानुसार रजिस्ट्री की कॉपी मिल जाएगी। आवेदक घर पर मंगवाना चाहता है तो उसे अपना पता लिखा लिफाफा और स्पीड पोस्ट का खर्च देना होगा। रजिस्ट्री कम से कम तीन दिन में घर पर पहुंच जाएगी।

- कंप्यूटर ऑपरेटर के पास जाकर डीड फार्म में भरवाने पर आवेदक को एक न्यूनतम राशि का भुगतान करना होगा। अभी तहसीलों में डीड राइटर ही डीड को तैयार करते हैं, लेकिन ऑपरेटर से डीड लिखवाना अभी अनिवार्य नहीं किया गया है। जरूरत पड़ने पर तहसीलों में कंप्यूटर ऑपरेटर भी बढ़ाए जाएंगे।

सरकार का कामकाज जानिए, सुझाव भी दीजिए

सुशासन की दिशा में भाजपा सरकार ने तीसरा कदम उठाते हुए "सीएम वेब पोर्टल' शुरू किया है। सीएम मनोहर लाल खट्टर ने गुरुवार को चंडीगढ़ स्थित सिविल सेक्रेटेरिएट में इसे लॉन्च किया। इस पोर्टल से मोबाइल एप के माध्यम से फेसबुक, ट्विटर और यू ट्यूब के जरिए भी लोग जुड़ सकते हैं। पोर्टल हिंदी, पंजाबी और अंग्रेजी भाषाओं में है। इस पर सरकारी कामकाज और योजनाओं को लेकर आम लोग अपनी राय या सुझाव भी दे सकते हैं। सरकारी कार्यक्रमों का भी पूरा ब्योरा मिलेगा।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.