अब एसएमसी की भी लगेगी क्लास



www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana SMC class

अब एसएमसी की भी लगेगी क्लास
विद्यालयों में शिक्षा और स्वच्छता में सुधार लाने की अनूठी पहल
प्रशिक्षण के लिए जिले में बनाए 31 जोन
अमर उजाला ब्यूरो
करनाल। स्कूल मुखिया के बाद अब एसएमसी को भी एक दिन की क्लास लगानी होगी। इसमें प्रतिभागियों को शिक्षण और स्वच्छता में सुधार लाने के लिए एसएमसी (स्कूल प्रबंधन कमेटी) के सदस्यों को ट्रेनिंग दी जाएगी। शिक्षा विभाग की ओर से सर्वशिक्षा अभियान के तहत जिले सभी स्कूलों के एसएमसी को एक दिन का प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया गया। इसके लिए जिले में 31 जोन बनाए गए हैं।
इसकी शुरुआत शुक्रवार को राजकीय उच्च विद्यालय बांसा, राजकीय स्कूल बड़ौता और राजकीय स्कूल जुंडला से की गई है। एक जॉन में आठ से दस स्कूल शामिल किए गए हैं। हर स्कूल के छह से सात मेंबर को यह ट्रेनिंग दी जाएगी। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में एसएमसी को शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009, एसएमसी कर्तव्य की जानकारी, बाल स्वच्छता मिशन को सफल बनाने, विद्यालय विकास योजना एवं शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए क्या करना चाहिए उसके बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा। विभाग द्वारा स्कूल के विकास के लिए भेजे गए बजट का पारदर्शिता से उपयोग करना है, इस बात के विशेष दिशा निर्देश दिए जाएंगे।
करीब तीन महीने पहले विभाग की ओर से गिरते शिक्षा स्तर को सुधारने के लिए प्रत्येक स्कूल मुखिया को ट्रेनिंग दी गई थी। जिसमें उन्हें मेरा स्कूल मेरा प्रोजेक्ट दिया गया था। बीआरपी के अतिरिक्त एसएमसी को भी इस बात की जांच करेगा कि विद्यालयों में दिए गए प्रोजेक्ट में कितना प्रोग्रेस किया है।
इन्हें बनाया ट्रेनिंग जोन
राजकीय उच्च विद्यालय बांसा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बड़ौता, राजकीय स्कूल जुंडला, शेखुपुरा, राजकीय स्कूल गौंदर, पुंडरक, निसिंग, बस्तली, मंजुरा, ब्रास, उचाना, फफड़ाना, गोल्ली, जयसिंहपुरा, राजकीय बोयज स्कूल करनाल, कुंजपुरा, राजकीय कन्या स्कूल करनाल, नगला मेघा, मोहिदिनपुर, शेखुपुरा सोहाना, महम्मदपुर, दरड़, सुभरी, बड़स्त, चोरा, अरेनपुरा, फुरलक, रायपुर रोड़ान, कोहंड, फरीदपुर और अलीपुर खालसा के राजकीय स्कूलों में अलग-अलग तारीख में यह प्रशिक्षण दिया जाएगा।
जिले के 788 स्कूल के एसएमसी को एक दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिले के 31 जोन में अलग अलग दिन हर स्कूल एसएमसी को दो मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।
- देवेंद्र वालिया, जिला परियोजना अधिकारी, करनाल।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.