प्रश्नपत्र वितरण करने का समय निर्धारित किया....परीक्षा ड्यूटी से नदारद शिक्षकों पर होगा एक्शन....स्वस्थ हाथों के साथ अब ब्रांडेड खाद्य सामग्री से तैयार होगा मिड-डे-मील


www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana
 प्रश्नपत्र वितरण करने का समय निर्धारित किया
भिवानी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने प्रश्नपत्र लीक होने की घटना से सबक लेते हुए नया फैसला किया है। अब दसवीं व बारहवीं कक्षा की परीक्षा मार्च-2015 के दोनों सत्रों में संचालित करवाई जाने वाली परीक्षा के प्रात:कालीन सत्र की परीक्षा के प्रश्न-पत्रों के पैकेट निर्धारित स्थान से प्रात: 9.00 बजे तथा सायंकालीन सत्र की परीक्षा के प्रश्न-पत्रों के पैकेट दोपहर 12.30 बजे से वितरित किए जाएंगे। बोर्ड के संयुक्त सचिव ने बतायाकि संबंधित केंद्र अधीक्षक स्वयं या उन द्वारा प्राधिकृत पर्यवेक्षक या लिपिक को अथारिटी लेटर देकर प्रश्न-पत्रों के पैकेट प्राप्त कर सकते हैं। प्रश्न-पत्रों के पैकेट प्राप्त करने वाला व्यक्ति अपना पहचानपत्र फोटो प्रति सहित लेकर आएगा। उन्होंने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से कहा कि वे प्रश्न-पत्र वितरण के समय नियुक्त अधिकारी को यह निर्देश दें कि वे दोनों समय अपनी देख-रेख में प्रश्न-पत्रों का वितरण करवाएं।
=================================================================
परीक्षा ड्यूटी से नदारद शिक्षकों पर होगा एक्शन
चंडीगढ़ : सेकेंडरी स्कूल शिक्षा विभाग ने परीक्षा केंद्रों से गैरहाजिर रहे प्राध्यापकों एवं मास्टरों पर कार्रवाई का फैसला लिया है। नियमों के तहत गैरहाजिर रहे सभी शिक्षकों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी। जिला शिक्षा एवं जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारियों की रिपोर्ट के बाद विभाग ने यह फैसला लिया है।
हरियाणा के सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में इन दिनों वार्षिक परीक्षाएं चल रही हैं। प्राध्यापकों व मास्टरों की परीक्षों केंद्रों पर ड़्यूटी लगाई गई है।
2 मार्च को बड़ी संख्या में परीक्षा ड्यूटी में लगे शिक्षक परीक्षा केंद्रों में नहीं पहुंचे थे। इस पर नोटिस लेते हुए विभाग ने इनके खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।
उधर, प्रदेश के शिक्षा मंत्री प्रो़ रामबिलास शर्मा ने कहा कि अध्यापन एक नेक कार्य है तथा इससे संबंधित कार्यों से जुड़े लोगों को नैतिक दायित्व समझते हुए अपनी कर्तव्य का निर्वहन करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि वह स्वयं एक शिक्षक रहे हैं तथा अध्यापन कार्य के महत्व से भली-भांति परिचित हैं। अध्यापक को राष्ट्र का निर्माता कहा गया है।
उन्होंने कहा कि विद्यार्थी में सामाजिक गुणों के साथ-साथ नैतिक मूल्यों की भावना से प्रेरित हों। इस कड़ी में स्कूली पाठ्यक्रम में गीता के श्लोकों को शामिल करने के लिए शिक्षाविदों की सलाह ली जा रही है।
व्हाट‍्सएप पर दें नकल की सूचना
शिक्षा मंत्री ने बोर्ड परीक्षाओं को नकल रहित बनाने के लिए जनसाधारण से सहयोग की अपील की है कि यदि उन्हें परीक्षा केंद्रों पर नकल करवाने वाले लोगों के बाह्य हस्तक्षेप की जानकारी मिलती है तो वे इसकी सूचना मोबाइल नंबर 08571867627 पर व्हाट्सएप पर दें। शर्मा ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार बोर्ड परीक्षाओं में नकल की कुप्रवृत्ति को समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया कि परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं।
============================================================
स्वस्थ हाथों के साथ अब ब्रांडेड खाद्य सामग्री से तैयार होगा मिड-डे-मील
मिड-डे मील को लेकर नई गाइडलाइन जारी की गई
सोनीपत : राजकीय स्कूलों में एजुकेशन के विशेष माध्यम के रूप में उभरे मिड डे मील को लेकर प्रशासन ने फिर से गंभीरता दिखाई है। अब मिड-डे मील में ब्रांडेड खाद्य सामग्री ही उपयोग में लानी होगी। यही नहीं जो खाद्य सामग्री खरीदी जाएगी उसे प्लास्टिक के अच्छी क्वालिटी के कंटेनर में रखना होगा। इस बाबत स्कूलों में बच्चों को परोसे जाने वाले मिड-डे मील को लेकर नई गाइडलाइन जारी की गई है।
इसमें कहा गया है कि अब पैकेज्ड दाल, एगमार्क ब्रांड के सामान का ही उपयोग मिड-डे मील में होगा। खाना बनाने में डबल फोर्टिफाइड नमक का प्रयोग किया जाए। नई गाइड लाइन पूरी तरह से फूड सेफ्टी हाइजीन को ध्यान में रखकर बनाई गई है। इस बारे में मिड-डे मील के निदेशक डॉ. सुपर्णा एस पचौरी की ओर से मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर दिया है। इसमें बच्चों को गरमा गर्म खाना देने का जिक्र भी किया गया है। इसमें कहा गया है कि बच्चों को जब खाना परोसा जाए वह उसका तापमान 65 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए। खाना सही समय पर बनाया जाए और बनने के तुरंत बाद बच्चों को दिया जाए। इस बात का खास ख्याल रखा जाए कि बच्चों को खाना देने से पहले उसे स्कूल टीचर टेस्ट करें। विदित हो कि सोनीपत में मिड डे मिल 557 स्कूलों में वितरित किया जाता है।
सब्जियां हर दिन खरीदें :
सब्जियों को हर दिन खरीदने पर जोर दिया गया है। अगर प्रतिदिन नहीं खरीदी जाती हैं तो उन्हें एक से दो दिन से ज्यादा स्टोर नहीं किया जाए। इसके साथ ही जो दाल, चीनी, चना या अन्य खाद्य सामग्री है उसे भी कम से कम दिनों तक ही स्टोर किया जाए। खाद्य सामग्री को उसकी कंडीशन के हिसाब से स्टोर किया जाए। जोकि सामान सूर्य की रोशन में रखना जरूरी है उसे ऐसे स्थान पर ही स्टोर करें जहां पर सूर्य की किरणें आसानी से पहुंच सकें।
कर्मचारी की तबियत ठीक नहीं तो बनवाएं खाना
गाइडलाइन में यह भी कहा गया है कि जो कर्मचारी बच्चों का मिड-डे मील बनाने का काम करते हैं अगर उनकी तबियत ठीक नहीं है तो उनसे खाना नहीं बनवाया जाए। इसके साथ ही काम करने वाले कर्मचारियों का हर साल मेडिकल चेकअप कराया जाए। इसकी जिम्मेदारी स्कूल प्रबंधन या फिर शिक्षा विभाग की होगी।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.