70 करोड़ से होगा सरकारी स्कूलों का विकास


www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana
70 करोड़ से होगा सरकारी स्कूलों का विकास
सिरसा : राजकीय विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो जल्द ही सर्वशिक्षा अभियान के तहत सिरसा को 70 करोड़ रुपये का फंड मिलेगा। इस राशि से अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रम कराए जाएंगे और सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इनमें निश्शक्त विद्यार्थियो के लिए जाच शिविर, आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराना, स्कूलों में शौचालयों का निर्माण कराना आदि शामिल है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रत्येक वर्ष सर्वशिक्षा अभियान की ओर से फंड जारी होता है। इस बार जिला स्तरीय अधिकारियों ने अपनी जरूरतों के अनुसार करीब 70 करोड़ रुपये का प्रस्ताव बनाकर सरकार और विभाग के पास भेजा है। उम्मीद है कि इस फंड को मंजूरी मिलने से जिला के राज्य स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को राहत मिलेगी। इस योजना के तहत मिलने वाली सुविधाएं मिल पाएंगी।
इसी माह मिल सकता है फंड
सूत्र बताते है कि सर्वशिक्षा अभियान के तहत प्रस्ताव बनाकर दो माह पहले ही भेजा जा चुका है। इसी माह विभाग की ओर से न केवल प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है बल्कि फंड भी जारी हो सकता है।
जुलाई माह से मिलेगी कार्यो को गति
विभाग की ओर से सर्वशिक्षा अभियान के तहत फंड मिलते ही जुलाई माह से विभिन्न गतिविधिया आयोजित की जाएगी। इनमें स्कूलो में जरूरत अनुसार सामान भेजना, कमरों की रिपेयर करना, निश्शक्त विद्यार्थियों को जरूरत का सामान देना शामिल है। इतना ही नहीं सर्व शिक्षा अभियान के तहत निश्शक्त विद्यार्थियों का इलाज के लिए कैंप भी लगाया जाता है।
1300 शौचालयों का हो चुका है निर्माण
सर्वशिक्षा अभियान के तहत अभी तक जिला भर के विभिन्न राजकीय विद्यालयों में 1300 से अधिक शौचालयों का निर्माण किया जा चुका है। इतना ही नहीं जिन स्कूलों में शौचालय मरम्मत की जरूरत थी, वहा मरम्मत भी कराई गई। नये फंड के तहत भी स्कूलों में शौचालयों का निर्माण किया जाना है।
भेज रखा है प्रस्ताव, मंजूरी की संभावना : एपीसी
सर्वशिक्षा अभियान के सहायक परियोजना अधिकारी अमित देवगुण से बात की गई तो उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि प्रस्ताव बनाकर भेज रखा है। उम्मीद है कि इसी माह मंजूरी भी मिलेगी और फंड भी जारी हो जाएगा। फंड मिलते ही जरूरत अनुसार गतिविधिया शुरू होंगी

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.