शिक्षक पात्रता परीक्षा में आंकड़ों का खेल


www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana
शिक्षक पात्रता परीक्षा में आंकड़ों का खेल
हिसार (ब्यूरो)। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड शिक्षक पात्रता परीक्षा में तीन वर्षों से आंकड़ों से खेल रहा है। 2012 में बोर्ड परीक्षा नहीं करा पाया तो उस गैप को भरने के लिए 2013 में कराई गई परीक्षा के साथ ही 2012 भी जोड़ दिया। एक साल परीक्षा न होने से युवा शिक्षक भर्ती में आवेदन करने से वंचित रहे। तब से बोर्ड यही करता आ रहा है। इस वर्ष की पात्रता परीक्षा के साथ वर्ष 2014-15 जोड़ा है।
राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद के दिशा निर्देशों के मुताबिक शिक्षा बोर्ड को हर साल एक बार पात्रता परीक्षा आयोजित करानी जरूरी है। बोर्ड ने ऐसा नहीं किया। उस गलती को छिपाने के लिए बोर्ड ने आंकड़ों का खेल खेलना शुरू कर दिया। बोर्ड ने परीक्षा वर्ष 2008 में आयोजित करनी शुरू की थी। 2008 में यह परीक्षा अक्टूबर, 2009 में जुलाई और दिसंबर, 2011 में नवंबर, 2013 में जुलाई और वर्ष 2014 में फरवरी में आयोजित की। बोर्ड वर्ष 2010 व 2012 में यह परीक्षा आयोजित नहीं करा सका था। जब बोर्ड ने वर्ष 2013 में परीक्षा कराई, तो उस समय परीक्षा के साथ 2012-13 जोड़ दिया था। इससे पहले तक बोर्ड ने इस परीक्षा के साथ सत्र को नहीं जोड़ा था।
तब से बोर्ड यह खेल करता आ रहा है।
ऑनलाइन परीक्षा देने वालों को देनी होगी कम फीस
शिक्षा बोर्ड ने पात्रता परीक्षा में ऑनलाइन परीक्षा को बढ़ावा देने के मकसद से उसकी फीस भी कम रखी है। यदि कोई सामान्य वर्ग का अभ्यर्थी ऑनलाइन परीक्षा के लिए आवेदन करता है, उसे 600 रुपये फीस भरनी होगी। उधर वही अभ्यर्थी पेन पेपर बेस्ट परीक्षा के लिए आवेदन करता है, उसे 700 फीस भरनी होगी।
वर्जन------
बोर्ड नियमित रूप से पात्रता परीक्षा कराता है, किसी कारणवश देर होने पर परीक्षा विलंब से कराई जाती है। इस बार विलंब ऑनलाइन आवेदन फार्मेट की वजह से हो रहा है।-पंकज, सचिव हरियाणा शिक्षा बोर्ड
हर साल करानी होती है परीक्षा, दो साल छोड़ दिए गए खाली।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.