शिक्षा बोर्ड ने नकलचियों को दिया झटका


www.teacherharyana.blogspot.com (Recruitment , vacancy , job , news) www.facebook.com/teacherharyana
शिक्षा बोर्ड ने नकलचियों को दिया झटका
भिवानी(ब्यूरो)। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने इस बार नकचियों को तगड़ा रगड़ा लगाया है। परीक्षा के दौरान नकल करते पकड़े गए पांच हजार परीक्षार्थियों में से केवल 49 ही बरी हो पाए। बाकी परीक्षार्थियों को पेपर कैंसिल और एक से लेकर तीन साल तक परीक्षा देने के लिए अयोग्य ठहराया गया है।
एक समय था, परीक्षा में अनुचित साधन प्रयोग (यूएमसी) के आरोपी परीक्षार्थियों में से ज्यादातर बरी हो जाते थे और बहुत कम को ही सजा मिल पाती थी। लेकिन, इस बार स्थिति एकदम उलट रही। विगत मार्च महीने मेें हुए दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के दौरान करीब पांच हजार को नकल करते हुए पकड़ा।
दसवीं में 2013 नकलची एक व दो साल के लिए बाहर ः
दसवीं के लगभग 2200 नकल आरोपियों में से केवल 14 बच्चे दोषमुक्त हो पाए। इनमें से 1644 आरोपियों पर एक साल व 369 को दो साल के लिए इम्तिहान देने के लिए प्रतिबंध लगाया गया। 46 ऐसे परीक्षार्थी थे, जिन्हें तीन साल के लिए परीक्षा के लिए अयोग्य ठहराया गया। 138 का पेपर निरस्त किया गया।
बारहवीं में 2515 पर एक से तीन साल तक प्रतिबंध ः
बारहवीं की परीक्षा के दौरान उड़नदस्तों ने प्रदेशभर में 2822 बच्चों को नकल करते हुए पकड़ा, इनमें से मात्र 35 ही बरी हो पाए। यूएमसी मामलों की सुनवाई कर रही कमेटी ने 1980 को एक साल, 513 को दो साल और 22 को तीन साल के लिए परीक्षा देने के लिए अयोग्य करार दिया। 266 के पेपर कैंसिल किए। यानी, इन परीक्षार्थियों को अब उक्त विषय की दोबारा परीक्षा देनी पड़ेगी।

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.