चंडीगढ़ में जेबीटी, टीजीटी और एनटीटी पदों पर कंडीशन के अनुसार ही होगी भर्ती

चंडीगढ़ में जेबीटी, टीजीटी और एनटीटी पदों पर कंडीशन के अनुसार ही होगी भर्ती
कैट ने जेबीटी, टीजीटी और एनटीटी पदों पर भर्ती में स्पोर्ट्स कोटे के उम्मीदवारों को राहत दी है। कैट में इस मामले को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई हुई। गवर्नमेंट स्कूलों में जेबीटी, टीजीटी और एनटीटी टीचर्स के 1130 पदों के लिए हुई भर्ती में
स्पोर्ट्स कोटे के तहत भी नियुक्तियां होंगी।
कैट में दायर जवाब में एजुकेशन डिपार्टमेंट ने भर्ती के लिए जारी विज्ञापन के आधार पर ही रिजल्ट जारी करने की बात कही। इससे स्पोर्ट्स कोर्ट की 47 सीटों के तहत आवेदन करने वालों को राहत मिल गई है। इससे पहले उक्त पदों के लिए हुई भर्ती में स्पोर्ट्स कोटे के लिए निर्धारित 5 फीसदी कोटे को शिक्षा विभाग ने बिना नोटिस जारी किए रद्द कर दिया था।
गौरतलब है कि चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों के लिए एजुकेशन डिपार्टमेंट ने जेबीटी, टीजीटी और एनटीटी की 1130 पोस्ट के लिए परीक्षा आयोजित की थी। इसका कुछ समय पहले ही रिजल्ट घोषित किया गया था। इसमें डिपार्टमेंट ने सभी काडर में स्पोर्ट्स कोटे के तहत होने वाली भर्ती को रद्द कर दिया था। एजुकेशन डिपार्टमेंट के इस फैसले के बाद स्पोर्ट्स कोटे के तहत करीब 47 सीटें समाप्त कर दी गई थी। इस कोटे के तहत आवेदन करने वाले कैंडीडेट्स को कोई जगह नहीं दी गई। इसके बाद हरियाणा, हिमाचल, दिल्ली, जयपुर के 9 कैंडीडेट्स ने एजुकेशन डिपार्टमेंट के इस रवैये के खिलाफ कैट में याचिका दायर की थी।
याचिका में कैंडीडेट्स ने जेबीटी टीचर्स के 498 पदों की भर्ती के रिजल्ट में स्पोर्ट्स कोटे को समाप्त करने के शिक्षा विभाग के आदेश को कैट में चुनौती दी थी। उनका कहना था कि भर्ती में स्पोर्ट्स कोटे के लिए निर्धारित 5 फीसदी कोटे को शिक्षा विभाग ने बिना नोटिस जारी किए रद्द कर दिया है। शिक्षा विभाग ने पहले स्पोर्ट्स कोटे की मेरिट लिस्ट जारी कर दी, लेकिन बाद में उसे हटा लिया गया। जेबीटी में स्पोर्ट्स कोटे के तहत 21 सीटें थीं।
www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.