7000 पदों पर पुलिस में बम्पर भर्ती, बदले गए रिक्रूटमेंट रूल्स

7000 पदों पर पुलिस में बम्पर भर्ती, बदले गए रिक्रूटमेंट रूल्स
पदों के लिए 10 दिन में दो लाख आवेदन
पुलिस विभाग में 7000 पदों पर भर्ती के आवेदन मांगे गए हैं। साथ ही भर्ती प्रक्रिया के नियमों में बदलाव किया गया है। ताकि भर्ती में पारदर्शिता लाई जा सके। भर्ती हरियाणा पुलिस में होनी है। 10 दिनों में दो लाख से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं।


आवदेन करने वालों में 8 से 10 प्रतिशत स्नातक और स्नातकोत्तर हैं। कुल 100 अंकों में साक्षात्कार के लिये केवल पांच अंक निर्धारित किये गए हैं और भर्ती प्रक्रिया में नवीनतम तकनीक का उपयोग कर पूरी तरह से मेरिट आधार पर पारदर्शी तरीके से भर्ती की जाएगी
ये होंगे भर्ती के नए नियम
पुलिस विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय की सिफारिशों के मुताबिक वैज्ञानिक और खामी रहित भर्ती के लिए पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया अमल में लाने का निर्णय लिया है।

आवेदन ऑनलाइन प्राप्त किए जाएंगे। प्रतिरूपण के मामलों पर पूरी तरह से अंकुश लगाने के लिए बायोमीट्रिक और बारकोड तकनीक अपनाई जाएगी।

शारीरिक दक्षता परीक्षा में पूरी तरह से सही आंकलन हो, इसके लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी चिह्नित डिवाइस, डिजिटल मापदंड प्रणाली और कंप्यूटर आधारित प्रविष्टियों का प्रयोग किया जाएगा।

लिखित परीक्षा के लिए उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन ऑप्टिकल मार्क पहचान पद्धति से किया जाएगा। उन्होंने बताया कि भर्ती प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी और उम्मीदवारों को चरणबद्ध तरीके से हर स्थिति पर उनके प्रदर्शन की जानकारी दी जाएगी http://dpd349x4lkxd1.cloudfront.net/wp-content/uploads/2015/09/Haryana-Police-Recruitment-2015-notification.pdf

।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.