बिजली निगमों में 10वीं पास ही बन सकेंगे सेवादार

बिजली निगमों में 10वीं पास ही बन सकेंगे सेवादार
एचवीपीएनएल और यूएच उत्तरी हरियाणा बिजली वितरण निगमों से लिपिकों और सेवादारों की छुट्टी करने को लेकर निगमों में कोई भी मुंह खोलने को तैयार नहीं हैं। इस बाबत नई पॉलिसी को लेकर दोनों ही निगमों में अफसर स्वीकार करते हैं कि
वास्तव में अब सेवादार दसवीं और ग्रेजुएट लिपिक रखा जाएगा जिसके 60 फीसदी अंक हो।
निगम ने 1449 पदों की डिमांड भेजी
उत्तरी हरियाणा बिजली वितरण निगम की ओर से स्टाफ सिलेक्शन को लेकर शिफ्ट अटेंडेंट मैट्रिक और आईटीआई 60 फीसदी नंबरों समेत रखने के निर्देश दिए गए हैं। एससी मामलों में 55 फीसदी अंकों पर ही स्टाफ रखा जाएगा। इसके अलावा कंप्यूटर की परीक्षा उनकी बाद में ली जाएगी। इसी तरह से एलडीसी के लिए अर्थात लोअर डिवीजन क्लर्क को बीकाम लिया जाएगा। जबकि यूडीसी 60 फीसदी के शर्त के साथ में रखा जाएगा। यहां निगम में आउटसोर्सिंग के जरिये जहां 1087 युवकों को रखा गया है। वहीं दूसरी तरफ डायरेक्ट विभाग द्वारा 1591 की संख्या में विभिन्न पदों पर स्टाफ रखा गया है। अब यहां शिफ्ट अटैंडेंट 746, यूडीसी 217 और एलडीसी 486 चाहिए। कुल मिलाकर 1449 लोगों के पदों की डिमांड स्टाफ सिलेक्शन के पास भेज दी गई है।
योगेंद्र शर्मा. चंडीगढ़
बिजली निगमों की ओर से जहां स्टाफ की डिमांड हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के पास भेज दी गई है। वहीं दूसरी तरफ यहां आउटसोर्सिंग के जरिये रखे जाने वाले स्टाफ के रखने में भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। अर्थात उत्तरी हरियाणा बिजली निगम और एचवीपीएनएल को सेवादार दसवीं पास और एलडीसी ग्रेजुएट चाहिएं, जिन्हें कंप्यूटर का ज्ञान हो साथ ही उनके नंबर 60 फीसदी से कम नहीं हों। इसमें पांच फीसदी छूट एससी को दी गई है उनको 55 फीसदी नंबरों पर ही रख लिया जाएगा। सरकार की ओर से दिये गए दिशा निर्देशों और नई पॉलिसी को लेकर उन लोगों में हड़कंप मच गया है, जिनके नंबर कम हैं या फिर से पुराने समय में योग्यता नहीं होने के बाद भी रख लिए गए थे। सूत्रों की माने तो एजेंसी और आउटसोसिर्ंग के जरिये रखे जाने वाले स्टाफ में सेवादार कईं बार दसवीं फेल, पांचवी, नौवीं पास, 8 वीं पास भी रख लिए जाते थे। कईं बार तो अनपढ़ लोगों को बतौर सेवादार रख लिया जाता था, लेकिन इस तरह के स्टाफ के साथ में निगम के अफसरों और स्टाफ को काम लेना मुश्किल होता था। इसी तरह से दसवीं और 12 वीं पास को बतौर लिपिक एलडीसी और यूडीसी रख लिया जाता था। एचवीपीएनएल से तो योग्यता नहीं पूरी करने वाले सेवादारों और लिपिकों की छुट्टी हो गयी है। इसके साथ ही संबंधित एजेंसी को नई पॉलिसी व नियमों के बारे में बताकर उसके हिसाब से मैनपॉवर प्रोवाइड कराने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में अब इन ठेकेदारों और एजेंसी के लिए भी 60 फीसदी नंबरों वाले लिपिक और दसवीं पास सेवादार ढूंढने का काम टेढ़ा हो जाएगा। उत्तरी हरियाणा बिजली वितरण निगम में प्रशासनिक कामकाज देख रहे अफसरों का कहना है कि वास्तव में नई पालिसी और नियमों के फेरबदल के हिसाब से ही स्टाफ रखा जाएगा।
उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि खाली पड़े पदों के लिए हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन को डिमांड पत्र भेज दिया गया है।
www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.