गोमांस मामले में हरियाणा सरकार फिर निशाने पर

गोमांस मामले में हरियाणा सरकार फिर निशाने पर
जागरण संवाददाता, पानीपत। हरियाणा सरकार एक बार फिर गोमांस के विवाद में फंस गई है। बीफ (गोवंश का मांस) को प्रोटीन का मुख्य स्रोत बताकर बच्चों को खाने की सलाह देने वाली शिक्षा विभाग की मासिक पत्रिका 'शिक्षा सारथी' की
संपादक देवयानी सिंह को निलंबित कर दिया गया है। शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा ने बृहस्पतिवार को यह कार्रवाई की। इसके साथ ही उन्होंने माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक एमएल कौशिक को भी तलब कर लिया है। काैशिक पत्रिका के संपादकीय परामर्श मंडल में शामिल हैं।
शिक्षा विभाग की बाल पत्रिका में दी गई थी गोमांस खाने की सलाह, संपादक सस्पेंड
यहां बता दें कि दैनिक जागरण द्वारा मामले को प्रमुखता से प्रकाशित करने के बाद शिक्षा विभाग हरकत में आया और विभागीय जांच शुरू कर दी। साथ ही पत्रिका के सितंबर माह के अंक को शिक्षा विभाग की वेबसाइट से हटा दिया गया और हर जिला मुख्यालय से पत्रिका की मूल प्रति मंगा ली गई।
पत्रिका में छपा लेख।
शिक्षा विभाग द्वारा स्कूली छात्रों के लिए तीन वर्ष से अधिक समय से 'शिक्षा सारथी' मासिक पत्रिका का प्रकाशन किया जा रहा है। सितंबर माह के अंक में किसे खाने से आयरन की प्राप्ति होती है, संबंधित लेख पंचकूला स्थित राजकीय कॉलेज की प्राध्यापिका नीरू ने लिखा था। इसमें छात्रों को गोवंश का मांस खाने से कौन-कौन विटामिन की प्राप्ति होती है, इसके बारे में बताया गया था।
पत्रिका में छपा लेख।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल,पत्रिका के प्रधान संपादक, शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा संरक्षक, टीसी गुप्ता मुख्य संरक्षक व डा. देवयानी सिंह संपादक शामिल हैं।
विज बंद करने की कर चुके मांग
गोवंश का मांस खाने की सलाह को लेकर उठे विवाद के बाद स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज पत्रिका का प्रकाशन बंद करने की मांग कर चुके हैं।
सरकार विपक्ष के निशाने पर
चंडीगढ़। हरियाणा में गोमांस (बीफ) को आयरन का स्रोत बताने वाली शिक्षा विभाग की मैगजीन शिक्षा सारथी के संपादक को सरकार ने भले ही पद से हटा दिया है, लेकिन इस मुद्दे पर भाजपा एक बार फिर विपक्ष के निशाने पर आ गई है। इससे पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल के उस बयान पर देश भर में बवाल खड़ा हो गया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि मुस्लिम गोमांस (बीफ) खाएं पर उन्हें देश छोडऩा होगा।
देशभर में भारी विरोध होने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपने इस बयान से मुकर गए थे, जिसके बाद केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को भाजपा नेताओं के लिए एडवाइजरी जारी करनी पड़ी थी। इसमें उन्होंने कहा था कि भाजपा नेता कोई भी बयान साेच समझ कर दें।
शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने कहा कि बीफ को आयरन का स्रोत बनाने वाली एक वैज्ञानिक रिपोर्ट थी, जिसे मैगजीन में छापा गया था। इस रिपोर्ट अथवा आलेख का राज्य सरकार से कोई लेना देना नहीं है। हरियाणा के लगभग साढ़े 14 सरकारी स्कूलों में से अधिकतर में यह मैगजीन जाती है।
प्रदेश सरकार के सामने मुश्किलें तब आ रही हैं, जब राज्य में गो हत्या के विरुद्ध कड़ा कानून बनाया जा चुका और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित कराने की मुहिम चला रहे हैैं। स्वामी रामदेव तक ने विज की इस मुहिम का समर्थन किया है। कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने गो संरक्षण एवं संवर्धन कानून को और असरदार बनाने का संकेत दिया है।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.