एचटेट में न हों लेट, 10 मिनट पहले बंद हाे जाएगी एंट्री

 एचटेट में न हों लेट, 10 मिनट पहले बंद हाे जाएगी एंट्री
भिवानी [बलवान शर्मा]। अगर आप हरियाणा शिक्षक पात्रता टेस्ट (एचटेट) दे रहे हैं तो समय के पाबंद हो जाएं और तय समय से पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाएं। अन्यथा, यह परीक्षा देने से वंचित हो सकते हैं। प्रदेश में 14 व 15 नवंबर को होने जा रही एचटेट में परीक्षा शुरू होने के समय से 10 मिनट पहले तक ही अंदर प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद नो एंट्री का बोर्ड लगा दिया जाएगा।
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने यह कदम परीक्षा को नकल रहित करवाने के उद्देश्य उठाया है। बोर्ड ने परीक्षा में नकल कई कड़े उपाय किए हैं। इसके साथ ही सभी जिलों के डीसी, एडीसी, एसडीएम व सीटीएम भी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करेंगे। साथ ही, परीक्षा केंद्रों के बाहर अतिरिक्त पुलिस फोर्स तैनात की जाएगी।
बोर्ड के सचिव पंकज कुमार ने बताया कि परीक्षा के लिए निर्धारित समय से दस मिनट पहले ही परीक्षार्थियों के प्रवेश पर रोक लगा दी जाएगी। परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले प्रवेश शुरू करवा दिया जाएगा।
नकल रोकने के लिए हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने लिए कड़े फैसले
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन के लिए हरियाणा पात्रता परीक्षा बड़ी चुनौती के रूप में देखी जा रही है। घरेलू जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए जाने के बाद यह चुनौती और कड़ी हो गई है। इसके मद्देनजर बोर्ड ने कई कदम उठाए हैं।
जैमर्स से जाम किए जाएंगे मोबाइल सहित सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने पात्रता परीक्षा में नकल रोकने हर परीक्षा केंद्र के हर कमरे में जैमर्स लगवाने का ठेका दिया है। इन जैमर्स की सहायता से परीक्षा केंद्रों में मोबाइल व सभी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को जाम किया जा सकेगा। प्रदेश में कुल 638 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।
एडमिट कार्ड के साथ ले जाना होगा अलग से अटेस्टेड फोटो
शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने फर्जी परीक्षार्थियों के प्रवेश रोकने के लिए बोर्ड द्वारा जारी किए गए एडमिट कार्ड के साथ अलग से अपना एक और फोटो अटेस्ट कराकर लाना हाेगा। यह फोटो गेजेटेड अधिकारी से अटेस्ट कराना होगा। इससे फर्जी परीक्षार्थी को पकडऩे में आसानी रहेगी।
परीक्षा केंद्र में प्रवेश करते ही होगी जांच
जैसे ही पात्रता परीक्षा के उम्मीदवार परीक्षा केंद्र में घुसेंगे, उनको बायोमैट्रिक मशीन में अंगूठा लगाना होगा। इसके साथ ही सीबीआई द्वारा इस्तेमाल की जाने वाले इंकलैस पेड से अंगूठे के निशान लिए जाएंगे और एडमिट कार्ड और साथ लाए अटेस्टेड फोटो की जांच की जाएगी। इसके बाद ही परीक्षार्थी को प्रवेश करने दिया जाएगा।
हर परीक्षा केंद्र की होगी वीडियोग्राफी
शिक्षा बोर्ड ने अध्यापक पात्रता परीक्षा में गड़बड़ी रोकने के लिए हर परीक्षा केंद्र की वीडियोग्राफी करवाने का फैसला भी किया है। पूर्व में केवल संवेदनशील परीक्षा केंद्रों की ही वीडियोग्राफी करवाई जाती थी। लेकिन इस बार हर परीक्षा केंद्र तीसरी आंख की नजरों में होगा।
डीसी व एसपी खुद करेंगे परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण
शिक्षा बोर्ड के सचिव ने बताया कि हर जिले के उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक, एडीसी, एसडीएम व सीटीएम भी परीक्षा के दौरान स्वयं निरीक्षण करेंगे। आमतौर पर इन अधिकारियों के उडऩदस्ते तो गठित किए जाते हैं पर उनके अधीनस्थ अधिकारी टीम में चले जाते थे, लेकिन इस परीक्षा में खुद डीसी व एसपी निरीक्षण करेंगे।ww.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.