सरकारी स्कूलों में बायोमीटि्रक मशीन पर हाजिरी शुरू,10 मिनट की देरी तो लगेगी आधे दिन की छुट्टी

भिवानी : शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में अध्यापकों की उपस्थिति को बेहतर बनाने के लिए बायोमीट्रिक मशीन से हाजिरी लगाना लाजिमी किया है। प्रदेश के विभिन्न जिलों के सरकारी स्कूलों में पहली दिसंबर से इस सिस्टम से हाजिरी लगनी शुरू हो गई है।
शिक्षा विभाग को आशंका है कि सरकारी स्कूलों के काफी अध्यापक ड्यूटी को पूरा नहीं कर रहे। अक्सर शिकायतें मिलती हैं कि सरकारी स्कूलों में कुछ अध्यापक सुबह हाजिरी लगाकर अपने निजी कार्य करने के लिए स्कूल से निकल जाते हैं। यहां तक कि कुछ दोपहर बाद या दूसरे दिन आकर हाजिरी लगा लेते हैं। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होती है। इसी के मद्देनजर शिक्षा विभाग ने ऐसे ‘फरलोबाज’ अध्यापकों पर नियंत्रण के लिए कवायद शुरू की है। अब स्कूलों में बायोमीट्रिक मशीनें लगाई जा रही हैं जिनके जरिए हाजिरी लगाई जाएगी।
आधार कार्डों से जोड़ी गई मशीनें:
बायोमीट्रिक मशीनों को आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा व आधार कार्ड के लिए लगे अंगूठे व अंगुलियों के निशानों की स्कैनिंग स्वत: ही बायामीट्रिक मशीन की स्क्रीन पर आ जाएगी।

ग्रामीण क्षेत्र में दिए जाएंगे टैबलेट:
ग्रामीण क्षेत्र में बिजली की दिक्कत को देखते हुए स्कूलों में टैबलेट दिए जा रहे हैं। इन टैबलेट पर इंटरनेट उपलब्ध होगा। शिक्षा विभाग इंटरनेट के लिए 1200 रुपये देगा। जहां कंप्यूटर की सुविधा है वहां पर ऐसी सुविधा नहीं दी जाएगी। सरकारी स्कूलों में टैबलेट को एक ही स्थान पर रखा जाएगा।
अगर टैबलेट को स्कूल से ले जाया गया तो स्कूल हेड के खिलाफ कार्रवाई होगी। प्राइमरी स्कूलों में भी बॉयोमीट्रिक मशीन से हाजिरी लगेगी। भिवानी के जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में कम्प्यूटर प्रोग्रामर शंकर भारद्वाज के अनुसार जिले के स्कूलों में 796 मशीनें हाजिरी लगाने के लिए भेजी गई हैं। ये मशीनें अभी हाई व वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में भेजी हैं। प्राइमरी व मिडल स्कूलों में भी मशीनें लगाई जाएंगी।

10 मिनट की देरी तो लगेगी आधे दिन की छुट्टी
नये सिस्टम के तहत अब अगर अध्यापक 10 मिनट भी देरी से स्कूल से पहुंचा तो उसकी आधे दिन की ऑटोमैटिक छुट्टी लग जाएगी। स्कूल से छुट्टी के वक्त भी अध्यापकों को बॉयोमीट्रिक मशीन पर पर हाजिरी लगानी होगी।

छुट्टी के लिए भेजना होगा ईमेल
अध्यापकों को अगर छुट्टी लेनी है तो ईमेल के जरिए ही सूचना भेजनी होगी। बायोमीट्रिक सिस्टम के अलावा रजिस्टरों में भी हाजिरी पहले पहल दर्ज करनी होगी।

क्या कहते हैं अध्यापक नेता
अध्यापक नेता रामधारी यादव सहित अन्य अध्यापकों का कहना है कि नये सिस्टम से अध्यापकों की नियमितता व समय की पाबंदी कायम होगी। उन पर फरलो मारने जैसे लगने वाले मिथ्या आरोपों का भी जवाब दिया जाएगा।www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.