UGC University online admission

अब विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन ही आवेदन,यूजीसी ने देशभर के विश्वविद्यालयों को दिया निर्देश
सत्र 2016-17 से दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) सहित देश के सभी विश्वविद्यालयों में स्नातक व स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिला ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से होगा।

विश्वविद्यालय अनुदान आयेाग (यूजीसी) ने इस बाबत सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया है कि
वे दाखिला प्रक्रिया में पारदर्शिता व अभिभावकों व आवेदकों की सहूलियत के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरी तरह से अपने यहां लागू करें।
आयोग के इस आदेश के बाद डीयू ने स्पष्ट किया है कि वह इस दिशा में अग्रसर है और यकीनन नए सत्र से डीयू में दाखिला प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया जाएगा। यहां बता दें कि बीते सत्र तक डीयू में ऑनलाइन आवेदन के साथ ऑफलाइन आवेदन भी संभव था।
यूजीसी अध्यक्ष प्रो.वेदप्रकाश ने इस संबंध में सभी विश्वविद्यालय कुलपतियों को पत्र लिखकर कहा है कि वे अपने यहां नए सत्र से ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया लागू करें। उन्होंने पत्र में कहा है कि अभी विभिन्न विश्वविद्यालय में आंशिक रूप से ये व्यवस्था लागू है, लेकिन अब जरूरत है कि दाखिला प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए पूरी तरह से ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था लागू की जाए।
प्रो. वेदप्रकाश ने सभी विश्वविद्यालय कुलपतियों से कहा कि वे इस संबंध में जल्द से जल्द आवश्यक चर्चा कर कार्ययोजना तैयार करें। नए साल में इस संबंध में विश्वविद्यालयों के साथ एक रिव्यू बैठक भी की जाएगी।
इस बाबत पूछे जाने पर दिल्ली विश्वविद्यालय के डीन (छात्र कल्याण) प्रो.जेएम खुराना ने बताया कि उनके यहां बीते सत्र में ही ऑफलाइन आवेदन को बंद कर आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन करने की तैयारी थी, लेकिन अब इसे आगामी सत्र से लागू किया जाएगा। चूंकि यूजीसी की ओर से इस बाबत निर्देश दिया गया है, इसलिए इसको लेकर दाखिला समिति की बैठक में चर्चा की जाएगी। इसमें निर्णय किया जाएगा कि इसे कैसे अमली जामा पहनाया जाए। जहां तक ऑनलाइन आवेदन की स्वीकार्यता की बात है तो प्रो. खुराना ने बताया कि चालू सत्र में डीयू में स्नातक की 54 हजार सीटों पर दाखिले के लिए करीब 2,32,215 विद्याथिर्यों ने ऑनलाइन और 59,602 विद्यार्थियों ने ऑफलाइन आवेदन किया है।

list of fake university 2014 - UGC
www.facebook.com/teacherharyana www.teacherharyana.blogspot.in (Recruitment , vacancy , job , news)

See Also

Education News Haryana topic wise detail.