स्कूल में टीचर गाएंगे... हैपी बर्थडे टू यू

हर महीने के तीसरे मंगलवार को मनेगा छात्राओं का बर्थडे
पहली बार 19 जनवरी को होगा बर्थ-डे सेलिब्रेशन

फरीदाबाद : आने वाली 19 जनवरी को उन सरकारी स्कूलों में टीचर बर्थ डे सॉन्ग गाते नजर आएंगे, जहां छात्राएं पढ़ती हैं। उस दिन स्कूलों में पहली बार उन छात्राओं का बर्थ-डे सेलिब्रेट किया जाएगा, जिनका जन्मदिन जनवरी में आता है। 19 को स्कूल में मिठाई और नमकीन भी बांटी जाएगी। मिड-डे-मील के व्यंजन भी रूटीन के नहीं, बल्कि स्पेशल होंगे। ऐसा नजारा फरवरी में 16 तारीख को फिर दिखेगा। प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूलों को हर महीने के तीसरे मंगलवार को छात्राओं का बर्थ-डे मनाने के निर्देश दिए हैं। आदेश के अनुसार, तीसरे मंगलवार को बर्थ-डे 'गर्ल्स' के पैरंट्स भी स्कूल में बुलाए जाएंगे। जिला शिक्षा अधिकारी रामकुमार फलस्वाल ने बताया कि सरकार के इस आदेश के बारे में अधिकारियों को जानकारी दे दी गई है। इस संबंध में विभाग की तरफ से जिला मुख्यालय को पत्र भी भेजा गया है।
जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि आम तौर पर समाज में लड़कियों का बर्थ-डे सेलिब्रेशन लड़कों के मुकाबले फीका रहता है। शिक्षा विभाग ने समाज की इस संकीर्ण विचारधारा को बदलने की पहल की है। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत सरकार की ओर से नई परंपरा शुरू की जा रही है। स्कूलों में प्रत्येक महीने छात्राओं का जन्मदिन मनाने का निर्णय लिया है। योजना के अंतर्गत स्कूल में महीने के तीसरे मंगलवार को बर्थ-डे सेलिब्रेशन होगा। उन्होंने कहा कि इस तरह से कार्यक्रम से जहां लड़कियों में हीन भावना समाप्त होगी, वहीं पैरंट्स भी लड़कियों को पढ़ने के लिए प्रेरित होंगे।
महीने के तीसरे मंगलवार को मिड डे मील में ही नमकीन और मिठाइयां देंगे। जिला एजुकेशन विभाग की ओर से निर्देश भेजा गया है। जिले के सरकारी स्कूलों में करीब 85 हजार पढ़ते हैं, जिनमें गर्ल्स की संख्या 45 हजार है।
- किरण कौशिक, प्रिंसिपल, गवर्नमेंट गर्ल्स स्कूल
विभाग के इस निर्णय के बारे में अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है, ताकि रिकॉर्ड जांच कर बर्थडे के लिए छात्राओं को चुना जा सके।
- रामकुमार फलस्वाल, जिला शिक्षा अधिकारी

No comments:

Post a Comment

thanks for your valuable comment

See Also

Education News Haryana topic wise detail.